एलजी ने किया डीआरडीओ द्वारा निर्मित कोविड अस्पताल का उद्घाटन

Thursday, Jun 10, 2021 - 03:53 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में डीआरडीओ द्वारा निर्मित कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया। डिफेंस रिसर्च एंड डेव्लेप्मेंट आग्र्रेनाइजेशन ने खोनमोह में आईसीयू की सुविधा वाला पांच सौ बिस्तरों का अस्पताल बनवाया है ताकि मौजूदा अस्पतालों पर कोविड 19 के मरीजों का अतिरिक्त भार कम हो सके।


अधिकारिक जानकारी के अनुसार यह अस्पताल अस्थाई तौर पर बनाया गया है और इसे 17 दिनों में तैयार किया गया है। इसमें 125 आईसीयू बेड और 375 अन्य बेड हैं जिनमें आक्सीजन की सुविधा भी है। डा अनिल खुराना के अनुसार उनके पास 60 टन अतिरिक्त आक्सीजन भी है ताकि किसी भी संकट के समय उसका सदुपयोग हो सके। उन्होंने आगे कहा कि अस्पताल में फार्मेसी और एक्सरे की सुविधा के साथ ही 150 से 160 लोगों के रहने का प्रबंध भी है। इसके साथ ही संक्रमण के गंभीर मरीजों के लिए रोबोटिक टराली का प्रबंध भी है ताकि डाक्टरों और पैरा मैडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाया जा सके। सिर्फ यही नहीं बल्कि मरीज अपने परिवारों के साथ संपर्क में रह सकें इसके लिए उन्हें एक टैब भी दिया जाएगा।


उन्होंने कहा कोविड अस्पताल पूरी तरह से सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा और सुरक्षा के भी पूरे प्रबंध होंगे। इसे कश्मीर के श्रीनगर, पुलवामा और अनंतनाग के लोगों को काफी लाभ होगा।
 

Monika Jamwal

Advertising