कश्मीर में ‘खादी इंडिया’ की राजदूत बनीं डॉ हिना

Monday, Jul 15, 2019 - 11:40 AM (IST)

श्रीनगर : वर्ष 2017 में सूक्ष्म, लद्यु और मध्यम उद्योग मंत्रालय भारत सरकार ने डॉ हिना शफी भट्ट को खादी और ग्रामोद्योग आयोग (के.वी.आई.सी.) को क्षेत्रीय सदस्य उत्तर क्षेत्र के रुप में नियुक्त किया था। कार्यभार संभालने के कुछ समय बाद ही डॉ हिना ने आतंकवाद ग्रस्त कश्मीर में ‘मिशन खादी’ की शुरुआत की जहां. 90 के दशक में आतंकवाद शुरु होने के कारण खादी की गतिविधियां प्रभावित हो गई थी। उल्लेखनीय है कि हाल ही में के.वी.आई.सी. के उत्तरी क्षेत्र सदस्य का कार्यकाल पूरा करने के बाद हिना के प्रदर्शन को देखते हुए जम्मू कश्मीर सरकार ने राज्य के खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (के.वी.आई.बी.) के उपाध्यक्ष के रुप में नियुक्त कर दिया। 


बता दें कि के.वी.आई.सी. के सदस्य के रुप में डॉ हिना ने कश्मीर घाटी में खादी गतिविधियों के उत्थान के लिए विभिन्न विकासात्मक कार्यक्रमों को शुरु किया। हिना के विकासात्मक कार्यक्रमों की सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों में से एक के.वी.आई.सी. के दशकों पुराने विभागीय व्यापारिक गतिविधियों (वर्तमान में उत्पादन सह विपणन सह प्रशिक्षण केन्द्र) जो कश्मीर के पांपोर क्षेत्र में स्थित हैं और 90 के दशक के बाद आतंकवाद शुरु होने के कारण ठप्प हो गया था को फिर से शुरु करा दिया। कार्यभार संभालने के तुरन्त बाद डॉ हिना ने पी.एम.टी.सी. पांपोर का दौरा किया और समीक्षा करने के बाद केन्द्रीय कार्यालय में प्रस्ताव भेज कर केन्द्र को फिर से शुरु करवा दिया। केन्द्र में हजारों स्थानीय युवकों और युवतियों को कौशल विकास प्रशिक्षण के अलावा अन्य कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाया जा रहा है। 


यही नहीं डॉ हिना ने पी.एम.टी.सी. पांपोर में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की प्रतिमा और नक्काशी वाले सबसे बड़े चरखे का भी अनावरण कराया। इसके अलावा हिना ने कश्मीरी पारंपरिक शैली वाले प्रशिक्षण कक्ष और मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण का उद्घाटन किया। डॉ हिना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का खादी मिशन जारी रहेगा। यह शुरुआत है। प्रधानमंत्री ने खादी में व्यक्तिगत रुचि ली है और हम यहां उनके सपने को सफल बनाने के लिए आए हैं। प्रधानमंत्री का खादी से विशेष लगाव है।  
 

Monika Jamwal

Advertising