जम्मू कश्मीर में तैनात दर्जनों आईएएस अधिकारी परीक्षा में फेल

Thursday, Sep 03, 2020 - 05:31 PM (IST)

जम्मू: जम्मू कश्मीर में तैनात दर्जनों आईएएस अधिकारी परीक्षा मंे फेल हो गये हैं। जी हां। दर्जनों अधिकारी, जिनमें डीसी और डिवकाम स्तर के आला अफसर शामिल हैं , प्रोबेशनर्स की परीक्षा में नाकाम साबित हुये हैं। यह परीक्षा लोक सेवा आयोग की तरफ से ली गई है। हैरानी की बात यह है कई आला अफसर ऐसे हैं जो एक भी सब्जेक्ट पास नहीं कर पाए। उन्हें छह पेपर पास करने थे और यूटी के ज्यादात्तर अधिकारी नाकाम रहे। इस पर चेयरमैन बी आर शर्मा ने सरकार को पत्र भी लिखा है। दोनों यूटी के अधिकारियों का यही हाल है। उन्होंने लिखा है कि बिना पेपरों को पास किये किसी भी अफसर को प्रोमोशन न दी जाए।


प्रोमोशन टेस्ट
आपको बता दें कि पीएससी की ने जम्मू कश्मीर और लददाख में तैनात सभी अधिकारियों को प्रोमोशन के लिए परीक्षा आयोजित की थी। सीनियर टाइम स्केल प्रोमोशन के लिए यह टेस्ट लिया गया। जिन अधिकारियों का पेपर पास हुआ उन्हें प्रोमोशनदी जाएगी। इन फेल हुये अधिकारियों में डीसी स्तर के अधिकारी भी हैं। उनके लिए प्रोमोशन हेतु परीक्षा पास करना आवश्यक होता है। 


कुल छह पेपर
परीक्षा में छह पेपर होते हैं और यह ए से लेकर एफ तक होते हैं। यह परीक्षा कुछ समय पहले ली गई थी और उसका परिणाम अब आया। हैरानगी की बात है कि डिवकाम स्तर का अधिकारी भी फेल हो गया है। एक आईएएस प्रशासकीय सचिव है। उन्होंने एक ही पेपर दिया और उसमें भी फेल हो गई। यहां तक बात डिवकाम स्तर के अधिकारी की है तो वो पांच पेपरों में फेल हुये हैं। तीन डीसी सभी पेपरों में फेल हो गये हैं। जम्मू संभाग में तैनात दो डीसी सिर्फ दो-दो पेपर पास कर पाए जबकि तीन डीसी सभी पेपरों मेंफेल हो गये। दो कश्मीर संभाग के डीसी भी हैं।
पीएससी अधिकारियों के प्रति संख्त हो गया है। आयोग ने सरकार को पत्र लिखा है कि वो प्रदेश में तैनात अधिकारियों का हाल देखे। उन्हें परीक्षा पास किेये बिना प्रोमोशन न दे।
 

Monika Jamwal

Advertising