चार धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, कल से खुलेंगे केदारनाथ गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 09:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चार धाम यात्रा का मन बना रहे श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। सर्दियों के मौसम से बंद उत्तराखंड स्थित केदारनाथ मंदिर, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट शुक्रवार यानी 10 मई से खुलने जा रहे हैं। भक्तों के लिए केदारनाथ मंदिर और यमुनोत्री धाम मंदिर के दरवाजे सुबह सात बजे खुलेंगे, जबकि गंगोत्री मंदिर के कपाट भी दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर खोल दिए जाएंगे। वहीं, बद्रीनाथ के कपाट खुलने के लिए श्रद्धालुओं को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार 12 मई को सुबह 6 बजे खोले जाएंगे।

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमिटी के मीडिया प्रभारी हरीश गौर ने बताया कि इस शुभ मौके को खास बनाने के लिए केदारनाथ मंदिर को 2 हजार किलो फूलों से सजाया गया है। हरीश गौर ने आगे कहा कि बाबा केदार की पंचमुखी मूर्ति, जिसे उनके शीतकालीन निवास उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ लाया जाता है वह गौरीकुंड से निकल गई है, जो केदारनाथ वापसी के रास्ते का अंतिम पड़ाव है। पहुंचने पर विस्तृत अनुष्ठानों के बीच इसे मंदिर के अंदर फिर से स्थापित किया जाएगा।

कैसे उखीमठ से लाई जाती है बाबा केदार की पंचमुखी मूर्ति
हरीश गौर ने आगे बताया कि हर साल उखीमठ से केदारनाथ तक बाबा केदार की पंचमुखी मूर्ति को नंगे पांव लाया जाता है। इस प्रक्रिया को देखने के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भक्त उत्तराखंड पहुंचते हैं। 

मालूम हो कि 9 मई से चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। गुरुवार को उत्तराखंड की गंगा नगरी ऋषिकेश से 135 गाड़ियों में सवार चार हजार पचास श्रद्धालुओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान वहां पहुंचे उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि इस साल चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं की भारी संख्या पहुंचने की आशा है, जो एक रिकॉर्ड भी बना सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News