डोनाल्ड ट्रंप की धमकी, हमारा फायदा उठाने वालों से लिया जाएगा पारस्परिक टैक्स

Friday, Mar 02, 2018 - 08:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे स्टील और एल्यूमिनियम उत्पादों के आयात पर शुल्क लगाएंगे। उनका कहना है कि ऐसा वह अमेरिकी उद्योग की सुरक्षा के लिए करेंगे, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इससे अमेरिकी निर्माताओं को हानि होगी और वे व्यापारिक भागीदारों से कानूनी चुनौतियों का भी सामना कर सकते हैं।
 

ट्वीट कर दी जानकारी
डोनाल्ड ट्रंप इस बात की जानकारी खुद ट्वीट कर दी। ट्रंप ने स्टील इंडस्ट्री पर कांग्रेस के सदस्यों के साथ चर्चा के दौरान अमेरिका में भारतीय मोटरसाइकिलों के इंपोर्ट पर टैरिफ बढ़ाने की धमकी दी गई है। ट्रंप ने कहा कि इंपोर्ट टैरिफ को 75 फीसद से घटाकर 50 फीसद करने का भारत सरकार का हालिया फैसला पर्याप्त नहीं है। ट्रंप ने कहा कि जिस तरह से अमेरिकी व्यवस्था भारत के लिए करती है वैसे ही भारत को करना चाहिए। ट्रंप का इशारा मोटरसाइकलों के आयात पर 'जीरो टैक्स' की तरफ था क्योंकि अमेरिका भी भारत से इंपोर्ट पर जीरो टैक्स लेता है। उन्होंने यह भी अमेरिका में स्टील उद्योग काफी बुरे दौर से गुजर रहा है जिसे सुधारने के लिए पारस्परिक टैक्स लगाना सही लगता है, इसके लिए उन्होंने 800 बिलियन व्यापारिक घाटे को भी इससे पाटने की बात कही है।

 

 

पारस्परकि टैक्स लगाने पर जोर
ट्रंप ने अमेरिका का फायदा उठाने वाले भारत या ऐसे दूसरे देशों पर एक नया 'पारस्परिक कर या जवाबी कर" लगाने की धमकी दी है। उन्होंने आरोप लगाया कि ये देश अमेरिका के साथ अपने व्यापार संबंधों का दुरुपयोग कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि कई देशों के साथ हमारे व्यापार संबंध हैं लेकिन हमें अपने प्रोडक्ट्स को उन देशों में भेजने के लिए काफी टैक्स देना पड़ रहा है। ट्रंप का आरोप है कि ये देश अमेरिका के साथ अपने व्यापार संबंधों का दुरुपयोग कर रहे हैं। इस हफ्ते ट्रंप ने व्यापार संबंधों को लेकर और जानकारी देने का वादा किया है। हालांकि, व्हाइट हाउस के सहयोगियों का कहना है कि तत्काल कार्रवाई की कोई उम्मीद नहीं है। ट्रंप ने वाइट हाउस में गवर्नरों और स्थानीय नेताओं के एक समूह के साथ बैठक में इस योजना का उल्लेख किया है। ट्रंप ने हार्ले डेविडसन के संदर्भ में भारत का उल्लेख करते हुए कहा कि वह नाम नहीं लेना चाहते थे लेकिन भारत में भी ऐसा ही हो रहा है। इतना ही नहीं ट्रंप ने इस संदर्भ में पीएम मोदी से हुई बातचीत का भी हवाला देते हुए कहा कि भारत से ग्रेट जेंटलमैन ने मुझे कॉल कर बताया था कि हमने मोटरसाइकल पर आयात शुल्क 75 फीसद से घटाकर 50 फीसद कर दिया है।

वॉल स्ट्रीट में गिरावट शुरू
ट्रंप ने उद्योग कार्यकारियों के साथ एक बैठक में कहा कि अमेरिका स्टील के आयात पर 25 फीसदी और एल्यूमीनियम पर 10 फीसदी का आयात शुल्क लगाएगा। ट्रंप ने कहा, "हम अगले हफ्ते इस पर हस्ताक्षर करेंगे, जिससे आपको लंबे समय तक सुरक्षा मिलेगी।" आयात शुल्क लगाने की खबरों पर अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट में तुरंत गिरावट शुरू हो गई और कारोबारी सत्र के अंत में डाओ 500 से ज्यादा अंक फिसल गया, जो कि दो फीसदी से अधिक की गिरावट है।

 

 

 

Advertising