दो चरणों में प्रवासियों के मुद्दे का निपटारा करने का ट्रंप ने दिया सुझाव

Wednesday, Jan 10, 2018 - 12:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमरीका में चर्चित प्रवासी मुदृदे पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अहम सुझाव दिया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि दो चरणों में प्रवासियों के मुददे का निपटारा किया जाना चाहिए। साथ ही सीमा संबंधी सुरक्षा पर भी विशेष रूप से समीक्षा करने की उन्होंने अपनी प्राथमिकता को दोहराया। मंगलवार को ट्रम्प ने अपने सांसदों के साथ प्रवासियों के विषय पर एक लंबी बैठक कर अहम चर्चा की। उन्होंने कहा है कि उन हजारों युवा लोगों की रक्षा करने के लिए उन्हें निर्वासन से बचाया जाना चाहिए। 

सपने देखने वाले शब्द का किया था इस्तेमाल
राष्ट्रपति ने इन प्रवासियों को ‘अद्भुत’ बताया है और कहा है कि वह उनसे प्यार करते हैं। ट्रंप ने ऐसे लगभग आठ लाख युवाओं के लिए ‘सपने देखने वाले’ शब्द का इस्तेमाल करते हुए कहा था कि ‘‘हम सपने देखने वालों से प्यार करते हैं, हम सभी से प्यार करते है।’’ ये वे लोग हैं, जिन्हें ओबामा प्रशासन ने डीएसीए (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स) के तहत निर्वासित किए जाने से कुछ समय तक के लिए छूट और अस्थायी वर्क परमिट दिए गए थे।

उलझन में थे ट्रंप
जब उनसे पूछा गया कि वे इस कदम का इंतजार कर रहे युवा प्रवासियों से क्या कहेंगे तो ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि सपने देखने वाले लोग अद्भुत हैं।’’ डीएसीए को लेकर ट्रंप उलझन में थे। रिपब्लिकन सांसदों ने मंगलवार तक की समय सीमा तय की थी। वे चेतावनी दे रहे थे कि यदि ट्रंप उस दिन तक इसे खत्म नहीं करते हैं तो वे इस कार्यक्रम को अदालत में चुनौती देंगे।

Advertising