‘केम छो ट्रंप':10 हजार जवान 25 IPS और SPG, भारत में अमेरिकी राष्ट्रपति की हाईलेवल सिक्योरिटी

Sunday, Feb 16, 2020 - 03:34 PM (IST)

अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गुजरात दौरे को लेकर किए जा रहे सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम के बीच यहां निर्माणाधीन दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में उनके ‘केम छो ट्रंप' कार्यक्रम के लिए आमंत्रित एक लाख से अधिक दर्शकों में से एक-एक के बारे में पुलिस गहनता से पड़ताल कर रही है। ट्रंप के दौरे के लिए 25 IPS अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 65 सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के, 200 इंस्पेक्टर तथा 800 सब इंस्पेक्टर और 10 हजार सामान्य पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षा में एसपीजी और अन्य कमांडो भी रहेंगे। 

सुरक्षा के कड़े बंदोबंस्त
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आगामी 24 फरवरी को ट्रंप का अहमदाबाद दौरा किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का पहला गुजरात दौरा होगा और इसके लिए कुल मिला कर 11,000 से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा बंदोबस्त के तौर पर तैनात रहेंगे। वह हवाई अड्डे सेमोदी के साथ साबरमती आश्रम आएंगे और मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम जाएंगे जहां केम छो ट्रंप कार्यक्रम में  मोदी के साथ शिरकत करेंगे। मोदी के अमेरिका दौरे पर हुए ‘हाउडी मोदी' कार्यक्रम की तर्ज पर होने वाले इस कार्यक्रम के लिए करीब एक लाख 20 हजार लोग इस विशाल स्टेडियम में बतौर दर्शक रहेंगे। पर इनमें से सभी आमंत्रित होंगे और गुजरात के विभिन्न हिस्सों से आएंगे।

इनमें से हर एक की पूरी छानबीन की जा रही है। स्थानीय पुलिस इस संबंध में गहन जांच कर रही है और बाद में इनका उच्च स्तरीय सत्यापन भी होगा। दौरे के मद्देनजर शहर के सभी होटलों और अतिथि गृहों में आने और रहने वाले एक एक व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। स्टेडियम के आसपास के सभी इलाकों में किरायेदारों और नये आगंतुकों के बारे में भी पुलिस पूरी जानकारी इकट्ठा कर रही है। ज्ञातव्य है कि  ट्रंप 60 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में फैले इस विशाल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। गुजरात क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष रहे मोदी के लिए यह स्टेडियम भी एक पसंदीदा परियोजना रहा है। इसे अपेक्षाकृत कम क्षमता वाले पुराने स्टेडियम के स्थान पर बनाया गया है।

Seema Sharma

Advertising