चीन जंग को तैयार, ब्लड बैंक तिब्बत में शिफ्ट ! !

Thursday, Aug 17, 2017 - 11:39 AM (IST)

बीजिंगः सिक्किम के डोकलाम में भारत और चीन के बीच तनाव नया मोड़ लेता जा रहा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि चीन की मिलिट्री ने तिब्बत क्षेत्र में फिर से ब्लड बैंक स्थापित कर लिए हैं। इससे स्पष्ट हो गया है कि चीन के इरादे खतरनाक हैं।टाइम्स ने स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं लिखा है लेकिन इसे जंंग की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है। 

अखबार के मुताबिक अलग-अलग प्रांतों में स्थित कई अस्‍पतालों में खून का प्रयोग नियंत्रित हो गया है। छांगसा के अस्पताल से जुड़े सूत्रों का भरोसा करें तो सेना की ओर से एक ब्लड बैंक फिर से स्थापित किया गया है। इसके अलावा स्थानीय सरकार भी ब्लड डोनेशन अभियान चला रही है। छांगसा, हुनान प्रांत की राजधानी है। वहीं हुबेई और ग्यूआंगक्सी झुआंग क्षेत्र हैं, वहां पर भी कुछ अस्पतालों में भी कुछ ऐसा ही हो रहा है।

सिचुआन प्रांत के जिउझाईग्यू में आए भूकंप से पहले भी यहां पर खून के स्टॉक को 8 अगस्त को स्थानांतरित किया गया था। अब इन्हें तिब्बत ट्रांसफर किया जा रहा है। ग्लोबल टाइम्स की मानें तो भारत को अब अपने रवैये का नतीजा भुगतना होगा। अखबार ने दावा किया है कि चीनी सेना के पास जो हथियार हैं, वह भारत के मुकाबले काफी बेहतर हैं। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि भारत ने पिछले दिनों अमेरिका और रूस से कई तरह के हथियार खरीदे हों, लेकिन चीन के हथियारों के तुलना में वे काफी हल्के हैं।

लॉन्ग रेंज रॉकेट आर्टिलरी में चीन न सिर्फ भारत से आगे है बल्कि दुनिया में सबसे बेहतर भी है। आपको बता दें कि बुधवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख के पेंगोंग झील के पास झड़प हुई थी। कहा गया है कि मंगलवार सुबह पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों सेनाओं के बीच टकराव हुआ था। घुसपैठ की कोशिश नाकाम होने के बाद चीनी सैनिक पत्थरबाजी करने लग गए, जिसका जवाब भारत की ओर से भी दिया गया। 

 

Advertising