11 महीने की मासूम का टूटा पैर, इस गुड़िया की मदद से डॉक्टर कर रहे ईलाज

Friday, Aug 30, 2019 - 05:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजधानी दिल्ली से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने डॉक्टरों समेत पूरा दुनिया को हैरान कर दिया है। दरअसल एक 11 महीने की बच्ची का पैर टूट गया है और उसे प्लास्टर चढ़ाया हुआ है। इसमें दिलचस्प बात यह है कि बच्ची के साथ उसके खेलने वाली गुड़िया भी अस्पताल में भर्ती है और उसे भी प्लास्टर चढ़ाया हुआ है। 

जानकारी के अनुसार 17 अगस्त को बच्ची जिकरा दिल्ली गेट स्थित अपने घर में बिस्तर से गिर गई इससे बच्ची के बाएं पैर की हड्डी टूट गई। पैर में फ्रैक्चर होने के कारण उसे इसे प्लास्टर चढ़ाना था लेकिन समस्या यह थी कि बच्ची बहुत रो रही थी। डॉक्टरों की लाख कोशिश के बावजूद भी बच्ची शांत नहीं हो रही थी ऐसे में ​किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था। 

बच्ची की मां ने डॉक्टरों को बताया कि एक गुड़िया घर पर है। उसे दूध पिलाने के बाद ही जिकरा खुद पीती है. डॉक्टरों की अनुमति से जब गुड़िया को अस्पताल लाया गया तो उसे देखते ही बच्ची खिल उठी। गुड़िया को भी उसी स्थिती में रखने के बाद जिकरा भी चुपचाप लेट गई। एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर मनोज ने बताया कि गुड़िया को प्लास्टर चढ़ाया तो बच्ची ने भी प्लास्टर चढ़वाने में मदद की, जिसके बाद इलाज संभव हो पाया। 

 

अब डॉक्टर पहले गुड़िया को दवा और इंजेक्शन देते हैं फिर बच्ची भी उनकी बात मान लेती है। अब अस्पताल में जिकरा को गुड़िया वाली बच्ची कहकर बुलाया जाता है। जिक्रा के पिता शहजाद ने बताया कि ‘गुड़िया के साथ रहकर उसे लगता है कि कोई उसके साथ है। घर पर भी हम गुड़िया को जिक्रा की दोस्त की तरह मानते है।

vasudha

Advertising