बच्चे के नाक में फंसा खिलौना, डाक्टरों ने 2 महीने बाद निकाला

Friday, Aug 30, 2019 - 11:21 AM (IST)

चेन्नै: चेन्नै में रहने वाले एक दंपति के दो साल के बेटे की तबीयत पिछले दो महीने से खराब चल रही थी जिस वजह से परिवार वाले काफी परेशान थे। बच्चे का जुकाम ठीक नहीं हो रहा था और उसे सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी। उसका काफी इलाज कराया गया पर उसे कोई फायदा नहीं हो रहा था। आखिर बच्चे के माता-पिता उसे एक ईएनटी सर्जन के पास लेकर गए तो यह जानकर हैरान रह गए कि उसके नाम में एक खिलौने का टूटा हुआ हिस्सा फंसा था।

 

सर्जन ने बच्चे के सर्जरी करके उस खिलौने के टुकड़े को निकाला, जिसके बाद से अब उसे राहत है। सर्जन ने बताया कि बच्चे की नाक में एक शैक्षिक खिलौने का एक सेंटीमीटर लंबा स्पंज का टुकड़ा फंसा था। टुकड़ा बच्चे की नाक के पीछे और गले के ऊपरी हिस्से में फंसा था जो बच्चे की श्लेष्म झिल्ली (Mucous membrane) को धीरे-धीरे नष्ट कर रहा था इससे बच्चे की जान भी जा सकती थी।

 

सर्जन के मुताबिक बच्चा काफी छोटा था जिससे केस काफी जटिल था और न ही उसके माता-पिता को पता था कि बच्चे के सांस लेने वाली जगह पर खिलौने का टुकड़ा फंसा है। डॉक्टर ने कहा कि यह भी शुक्र है कि यह टुकड़ा बटन बैटरी या चुंबक नहीं था वर्ना बच्चे को बचाना मुश्किल होता। वहीं डॉक्टरों के मुताबिक हर महीने में ऐसे 15 मामले आ जाते हैं जिसमें बच्चे खिलौने के छोटे हिस्से, बटन बैटरी और सीटी जैसी चीजें फंसा लेते हैं जो कि उनके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

Seema Sharma

Advertising