डॉक्टरों का अलर्ट- कोरोना से ठीक होने के बाद भी बिगड़ रही सेहत, अमित शाह भी हुए बीमार

Wednesday, Aug 19, 2020 - 11:01 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना मरीज की रिपोर्ट अगर ठीक होने के बाद नेगेटिव आई है तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं कि वो बिल्कुल स्वस्थ हो गया हो, यह कहना है दिल्ली सरकार के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की दूसरी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी और वे 14 अगस्त को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल से घर लौटे थे और आइसोलेशन में थे लेकिन सोमवार देर रात उनको फिर से AIIMS में भर्ती करवाया गया। सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक अमित शाह पिछले 3-4 दिनों से थकान और बदन दर्द की शिकायत कर रहे थे। ऐसे में इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना मरीज में एक बार ठीक होने के बाद सेहत से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं।

 

राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. बीएल शेरवाल का कहना है कोरोना से अधिक लोग ठीक हो रहे हैं, इनमें से ज्यादातर ठीक हुए मरीजों में सांस लेने में शिकायत मिली है। डॉ शेरवाल का कहना है कि हम अस्पताल में क्लीनिक खोलकर वायरस से ठीक हुए मरीजों के फेफड़ों का सीटी स्कैन के साथ-साथ अन्य जांच करेंगे ताकि यह पता लगाया जाए कि अलग-अलग रोगियों में कोरोना से उबरने के लिए प्रक्रिया कितनी अलग है और मरीज फिर से क्यों बीमार हो रहे हैं। डॉ. शेरवाल के मुताबिक उनके पास वायरस से ठीक हो चुके कई मरीजों के फोन कॉल आए हैं जिन्होंने सांस में दिक्कत, खांसी और बदन दर्द जैसी समस्याओं की शिकायत की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बीते शनिवार को कहा था कि ऐसे कई केस मिले हैं, जब कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने और मरीज के अस्पताल से घर लौटने के बाद उसकी मौत हुई है।

 

केजरीवाल ने कहा था कि इसलिए दिल्ली सरकार अब कोरोनो वायरस से ठीक हो चुके रोगियों के घरों में ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भेजने की तैयारी कर रही है। बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा सांसद केजे अल्फोंस ने हाल ही में बताया था कि उनकी 91 वर्षीय मां कोरोना से जंग जीत चुकी थीं। उनकी वह 28 मई को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी जिसके बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के बाद उनकी दो बार कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी, लेकिन 11 जून को हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई।

Seema Sharma

Advertising