चीनी मोबाइल फोन का न करें इस्तेमाल, खुफिया एजेंसियों ने सैनिकों को किया अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 09:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन से लगी सीमा पर तनाव के बीच खुफिया एजैंसियों ने जारी एक एडवाइजरी में कहा कि देश के सैनिक चीनी मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। सैनिकों के परिवार के सदस्यों को भी चीनी फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सूत्रों ने कहा कि यह एडवाइजरी इसलिए जारी की गई है, क्योंकि चीनी कंपनियों के मोबाइल फोन में मैलवेयर और स्पाईवेयर पाए जाने के मामले सामने आए हैं।

 

खुफिया एजैंसियों ने परामर्श के साथ ऐसे मोबाइल फोन की सूची भी दी है, जिससे देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इनमें वीवो, ओप्पो, श्याओमी, वन प्लस, ऑनर, रियल मी, जैडटीई, जियोनी, आसुस, इनफिनिक्स (Vivo, Oppo, Xiaomi, One Plus, Honor, Realme, ZTE, Gionee, Asus, Infinix) शामिल हैं।

 

चीनी ऐप भी हटाए

पहले भी जासूसी एजेंसियां चीनी मोबाइल फोन एप्लीकेशन के खिलाफ बहुत सक्रिय रही हैं। कई चीनी ऐप सैन्य कर्मियों के फोन से हटा दिए गए थे। रक्षा बलों ने अपने उपकरणों पर चीनी मोबाइल फोन और एप्लीकेशन का उपयोग बंद कर दिया है। भारत और चीन के बीच मार्च, 2020 से तनाव है। दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक LAC पर एक-दूसरे के खिलाफ भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News