सोशल मीडिया पर बच्चों के फोटो-वीडियो न करें शेयर, हो सकती है किडनैपिंग

Wednesday, Aug 29, 2018 - 09:26 AM (IST)

नई दिल्ली: ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी फर्म मैकएफ्फी ने हाल ही में एक सर्वे किया है जिसमें खुलासा हुआ है कि ज्यादातर भारतीय माता-पिता अपने बच्चों के फोटो और वीडियो को सोशल मीडिया अकाऊंट पर शेयर करते हैं। ‘द एज ऑफ  कंसैंट’ नाम से किए गए सर्वे में कहा गया है कि ‘भारत में 40.5 प्रतिशत माता-पिता रोजाना अपने बच्चे का कम से कम एक फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं जबकि 36 प्रतिशत माता-पिता हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करते हैं।’’ सर्वे के मुताबिक 76 प्रतिशत माता-पिता को इस बात का पता है कि सोशल मीडिया पर बच्चों की फोटो या वीडियो शेयर होने से इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। उसके बावजूद भी माता-पिता ऐसा करते हैं। मुम्बई के 66.5 प्रतिशत माता-पिता का मानना है कि उन्हें अपने बच्चों की फोटो या वीडियो शेयर करने से पहले किसी तीसरे व्यक्ति की सलाह लेने की जरूरत नहीं है जबकि इस मामले में दिल्ली (61 प्रतिशत) दूसरे और बेंगलूर (55 प्रतिशत) तीसरे नंबर पर है। वहीं मुम्बई के रहने वाले 48 प्रतिशत माता-पिता रोजाना अपने बच्चों की कम से कम एक फोटो या वीडियो जरूर शेयर करते हैं जबकि दिल्ली के 38.5 प्रतिशत और बेंगलूर के 31 प्रतिशत माता-पिता ऐसा करते हैं।
 

स्कूल यूनिफॉर्म में फोटो शेयर करने से निजता को खतरा 
67 प्रतिशत माता-पिता ने इस बात को माना कि स्कूल यूनिफॉर्म में अपने बच्चे की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करने से निजता को खतरा है। साथ ही इससे किसी तीसरे व्यक्ति को बच्चे बारे जानकारी हासिल करने में भी मदद मिल सकती है।  सर्वे के मुताबिक 55 प्रतिशत माता-पिता अपने बच्चों की फोटो को प्राइवेट सोशल मीडिया अकाऊंट पर शेयर करते हैं जबकि 42 प्रतिशत माता-पिता पब्लिक सोशल मीडिया अकाऊंट पर शेयर करते हैं। इस मामले में बेंगलूर के माता-पिता 59 प्रतिशत सावधानी बरतते हैं और अपने बच्चे की फोटो प्राइवेट सोशल मीडिया अकाऊंट पर शेयर करते हैं। वहीं इसके बाद मुम्बई (57 प्रतिशत) और तीसरे नंबर पर दिल्ली (48.5 प्रतिशत) हैं।

बरतें ये सावधानियां
फोटो पोस्ट करने से पहले माता-पिता ये सुनिश्चित करें कि लोकेशन ऑफ  हो। खासतौर पर तब, जब वे घर से दूर हों। इसके अलावा माता-पिता को अपने बच्चों की फोटो या वीडियो सिर्फ  अपने पहचान वालों से ही शेयर करनी चाहिए।

seema

Advertising