शोपियां मुठभेड़: मृतकों के परिजन होने का दावा करने वालों के डीएनए नमूने लिए गए

Friday, Aug 14, 2020 - 04:01 PM (IST)

राजौरी : जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में कथित तौर पर हुई फर्जी मुठभेड़ में मारे गए तीन युवकों के रिश्तेदार होने का दावा करने वाले लोगों के डीएनए नमूने एक सरकारी अस्पताल में लिए गए। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि श्रीनगर से भेजे गए पुलिस के एक दल की उपस्थिति में नमूने लिए गए। राजौरी के धारसकरी गांव के कथुनी मोहल्ले के निवासी मोहम्मद इम्तियाज और इबरार अहमद तथा तरकसी गांव के निवासी मोहम्मद इबरार शोपियां में मजदूरी करने के लिए निकले थे और 18 जुलाई को परिवारवालों से उनका संपर्क टूट गया था।

 

अधिकारियों ने कहा कि इन तीन लापता युवकों के परिजन होने का दावा करने वाले लोगों के कुल छह डीएनए नमूने लिए गए। बृहस्पतिवार को यहां आए पुलिस के दल ने युवकों के कथित परिजन से मुलाकात की। राजौरी जिला मजिस्ट्रेट मोहम्मद नजीर शेख ने कहा कि पुलिस के एक दल ने प्रशासन से इस बाबत बात की। इसके बाद एक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया और राजौरी स्थित जीएमसी एसोसिएटेड अस्पताल में डीएनए नमूने एकत्र किए गए। शेख ने कहा,"हमारी भूमिका डीएनए नमूने उपलब्ध कराने तक ही सीमित थी क्योंकि कश्मीर पुलिस मामले की जांच कर रही है।"

सोशल मीडिया पर कथित रूप से इम्तियाज के पिता को कश्मीर जाने की अनुमति मांगते और अपने बेटे समेत अन्य युवकों को उचित तरीके से दफन करने का अनुरोध करते देखा जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि तीनों युवकों में से किसी का आतंकवादियों से दूर तक का भी कोई संबंध है तो वे इसके परिणाम भुगतने के लिए तैयार हैं। पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर रेंज) विजय कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि पुलिस उपाधीक्षक एस पी वजाहत के नेतृत्व में पुलिस के एक दल को उन लोगों के डीएनए नमूने लेने के लिए राजौरी भेजा गया जो मृतकों के परिजन होने का दावा कर रहे हैं। कुमार ने कहा कि डीएनए नमूनों को परीक्षण के लिए केंद्रीय प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।

 

उन्होंने कहा,"जांच के दो पक्ष हैं। एक तो डीएनए परीक्षण कराना है और उसके बाद हम इस बात की भी जांच करेंगे कि कश्मीर आए इन युवकों का आतंकवादियों से कोई संबंध था या नहीं। हम उनके फोन कॉल और अन्य तकनीकी पक्षों की छानबीन करेंगे।" शोपियां जिले के अंशीपोरा गांव में हुई मुठभेड़ की की जांच के आदेश सेना ने पहले ही दे दिए हैं। सेना ने 18 जुलाई को कहा था कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां में तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया है। हालांकि इससे संबंधित अधिक जानकारी साझा नहीं की गई थी।

Monika Jamwal

Advertising