स्वच्छता को लेकर डीएमआरसी सतर्क, छह दिवसीय ‘स्वच्छ मेट्रो’ अभियान शुरू

Sunday, Oct 02, 2016 - 07:23 PM (IST)

नई दिल्ली: स्वच्छ भारत मिशन की दूसरी वर्षगांठ पर रविवार को दिल्ली मेट्रो ने छह दिवसीय ‘स्वच्छ मेट्रो’ अभियान की शुरुआत की है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (डीएमआरसी) ने कहा है कि इस अभियान का उद्देश्य जनता को स्वच्छता का संदेश देना और अपने सभी प्रतिष्ठानों तथा आस-पास के इलाकों में पर्यावरण को स्वच्छ और बेहतर बनाने की दिशा में काम करना है।
 

इस अभियान की शुरुआत ड्यूटी पर मौजूद डीएमआरसी के कर्मचारियों ने मेट्रो स्टेशनों और डिपो पर ‘स्वच्छ भारत’ संकल्प लेकर की। इसके बाद मंडी हाउस, राजीव चौक, करोल बाग, नोएडा सिटी सेंटर, अक्षरधाम, सेंट्रल सेक्रेटेरिएट, नई दिल्ली और एम्स समेत 15 प्रमुख स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया गया। इस अभियान के तहत डीएमआरसी तीन से सात अक्तूबर के बीच अपने सभी स्मार्ट कार्ड यूजर्स के लिए ‘स्वच्छ मेट्रो’ विषय पर ‘ऑनलाइन स्लोगन लेखन प्रतिस्पर्धा’ का आयोजन भी करेगा। 
 

स्वच्छता को लेकर जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए चार से छह अक्टूबर को 12 मेट्रो स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटकों की श्रंखला का आयोजन किया जाएगा। डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि अतुल्य भारत, पर्यटन मंत्रालय और भारत सरकार के साथ मिलकर मेट्रो सात अक्तूबर को नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाएगी। इस अभियान में 150 स्वयंसेवक मेट्रोकर्मियों की मदद करेंगे और सभी लोगों को अपनी आसपास की जगह को साफ रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

Advertising