दिवाली के दीए ने बुझाए घर के दो चिराग

Friday, Nov 09, 2018 - 12:04 PM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): दिवाली में घर रोशन करने के लिए जलाए दीयों से घर के दो मासूम चिराग बुझ गए। ये हादसा दिवाली की रात पूजन करते समय हुआ। दो बच्चों की मौत हो गई और मां समेत एक बच्चा आग में झुलस गया, जो गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है। यह हादसा सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट स्थित तिबिया कॉलेज के नजदीक हुआ। गली संकरी होने की वजह से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर नहीं पहुंच सकीं, जिस कारण पाइप के सहारे आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया। आगजनी की यह घटना जिस मकान में हुई, वहां अन्य परिवार भी सो रहे थे। उन्हें वक्त रहते आग का पता चल गया और वे जान बचाकर भाग निकले। मृतकों की पहचान 12 वर्षीय गणेश और 4 वर्षीय स्वाति के रूप में हुई है। 

किशन और लखन करते हैं मजदूरी 
पुलिस के मुताबिक, 62/16,सी ब्लॉक तिबिया बस्ती में दो मंजिला मकान में ओम प्रकाश अपने तीन छोटे भाइयों के साथ रहते हैं। ग्राउंड फ्लोर पर लखन का परिवार, पहली मंजिल पर किशन और दूसरे तल पर ओम प्रकाश और राजेश का परिवार रहता है। किशन और लखन मजदूरी करते हैं, जबकि ओमप्रकाश और राजेश का केबल का काम है। दिवाली की रात सभी भाई अपने-अपने फ्लोर पर पूजा-पाठ और खाना-पीना कर सो गए। एक कमरे में किशन, पत्नी सुमन, बेटा गणेश, ध्रुव व छोटी बेटी स्वाति सो रही थी। कमरे के अंदर दीया जल रहा था। नींद में सुमन ने चादर ओढ़ी, जिसका एक छोर को जलते दीए ने अपनी चपेट में ले लिया। कमरे में आग भड़कने पर किशन और सुमन की आंख खुल गई। किशन जान बचाकर नीचे भाग गया।

रात को मिली फायर ब्रिगेड को मामले की सूचना 
सुमन अपने बेटे धुव्र को लेकर भागी, जहां दोनों मां बेटे को आग की लपटों ने घेर लिया। झुलसी हालत में वह बेटे संग घर से बाहर निकल आई। उसने ध्रुव को पड़ोसी के घर में छोड़ दिया और वह अपने दो बच्चों को बाहर निकालने के लिए जैसे ही आगे बढ़ी। तभी वह बेहोश होकर गिर गई। इस बीच, आग का पता चलते ही ग्राउंड फ्लोर पर सो रहा परिवार जागकर बाहर आ गया, वहीं दूसरी मंजिल पर रहने वाली दो फैमिली के सदस्यों में किसी ने पड़ोसी के छत पर कूदकर जान बचायी तो कोई नीचे उतरकर भाग आया। रात 2:18 मिनट पर फायर ब्रिगेड को मामले की सूचना मिली। मौके पर दमकल की आधा दर्जन गाड़ियां रवाना की गईं, लेकिन संकरी गली होने की वजह से वे घटना स्थल के करीब नहीं पहुंच पाईं। 

मां-बेटे की हालत है गंभीर
फायरकर्मियों ने पाइप लगाकर आग बुझाने का काम शुरू किया। इससे पहले लोग पानी की बाल्टी और मिट्टी-रेती डाल आग बुझाने के प्रयास में जुटे रहे। वहीं, पुलिस ने घायल मां-बेटे को झुलसी हालत में राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती करवाया। इनमें ध्रुव 70 और सुमन 55 फीसदी झुलसे हैं। उनकी हालत गंभीर बताई गई है। पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में आग लगने के सहीं कारणों को पता चल नहीं पाया है। फिलहाल, देश बंधु गुप्ता रोड थाना पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है।

Anil dev

Advertising