हंगामे की भेंट चढ़ी राज्यसभा-लोकसभा, हाथ जोड़कर बोले नायडू- आज तो चलने देते सदन

Thursday, Dec 13, 2018 - 06:20 PM (IST)

नई दिल्ली: राज्यसभा में आज भी विभिन्न मुद्दों को लेकर भारी हंगामा हुआ जिसके बाद सदन की कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा के किसानों की मांग को लेकर अन्नाद्रमुक ने आज जमकर हंगामा किया जिस वजह से कार्रवाई के शुरू होने के 10 मिनट बाद ही इसे स्थगित कर दिया गया। दोबारा कार्रवाई शुरू होने पर भी किसी मुद्दे पर चर्चा नहीें हुई बल्कि अन्नाद्रमुक ने किसानों की मांग को लेकर काफी देर तक हंगामा जारी रखा। इस पर राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू नाराज हो गए और सदन की कार्रवाई को स्थगित कर दिया।

सदस्यों की नायडू ने लगाई क्लास
सभापति नायडू ने हंगामा कर रहे सांसदों को फटकार लगाते हुए कहा कि आज हमारी और संसद की रक्षा करते हुए 9 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी और हम सभी ने उन्हें अभी श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि कम से कम आज तो हंगामा न करके सदन की कार्यवाही को चलने दीजिए। सभापति ने कहा कि सभी सांसद अपनी सीट पर शांति से बैठ जाइए। हंगामे से खराब संदेश देश को जाएगा। नायडू की इस अपील के बाद भी हंगामा नहीं थमा तो उन्होंने सदन की कार्रवाई शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी। नायडू ने कहा कि बार-बार काम में बाधा डालना और हंगामा करना सदन के सदस्यों को शोभा नहीं देता है। खासकर उस दिन जब नौ सुरक्षाबलों ने आज ही के दिन संसद भवन को आतंकवादी हमले से बचाने के लिए शहीद हो गए। हंगामे की वजह से उच्च सदन में आज भी शून्यकाल नहीं हो पाया।

लोकसभा भी स्थगित
राम मंदिर, राफेल विमान सौदे, आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम को लागू करने की मांग और तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा के किसानों के मुद्दों को लेकर शिवसेना, कांग्रेस, तेलुगू देसम पार्टी (तेदेपा) और अन्नाद्रमुक के सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्रवाई दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। सदस्यों के शोर शराबे और नारेबाजी के कारण लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्रवाई पहले 11.20 बजे और फिर 12 बजे तक के लिए स्थगित की । 12 बजे कार्रवाई शुरू होने पर स्थिति ज्यों की त्यो बनी रही और उन्होंने कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

सुमित्रा महाजन ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया तभी कांग्रेस, शिवसेना, तेदेपा और अन्नाद्रमुक के सदस्य नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के निकट पहुंच गए। कांग्रेस सदस्य हाथों में तख्तियां लिए हुए राफेल मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन की मांग कर रहे थे और ‘वी डिमांड जेपीसी’ के नारे लगा रहे थे। दूसरी तरफ, शिवसेना के सदस्यों ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की मांग करते हुए नारेबाजी की। पार्टी सदस्यों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं जिन पर ‘हर हिंदू की यही पुकार, पहले मंदिर फिर सरकार’ नारा लिखा हुआ था।

Seema Sharma

Advertising