डोभाल चीन दौरे पर, राजनायिक यांग से हुई डोकलाम समेत अहम मुद्दों पर चर्चा

Friday, Apr 13, 2018 - 07:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद पर तनातनी के बाबजूद दोनों देशों के रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल चीन दौरे पर हैं। जहां उन्होंने चीनी राजनायिक और पोलित ब्यूरो सदस्य यांग जेईची से मुलाकात की।

यांग जेईची ने हाल ही में कम्युनिस्ट पार्टी के नए सेंट्रल फॉरेन अफेयर्स कमीशन के निर्देशक के रूप में कार्यभार संभाला है। इसके बाद यह दोनों राजनयिकों की पहली बैठक है। इससे पहले, डोभाल के चीनी समकक्ष और स्टेट काउंसलर रहे यांग ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उनकी जगह विदेश मंत्री वांग यी को दे दी गई थी।

डोकलाम सीमा विवाद पर हुई चर्चा
एनएसए डोभाल के साथ चीन के उच्च विदेश नीति के निर्माता की बैठक में दोनों पड़ोसी देशों के कई प्रमुक मुद्दों पर बातचीत हुई। दोनों देश पिछले साल हुए डोकलाम सीमा विवाद के बाद संबंधों को पटरी पर लाना चाहते थे। बता दें कि भारत और चीन के बीच आर्थिक मुद्दों पर रणनीतिक वार्ता शनिवार को चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित होगी। इसके लिए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार चीन जाएंगे।

वहीं शंघाई सहयोग संगठन की विभिन्न बैठकों में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 24 अप्रैल को बीजिंग जाएंगी। दोनों मंत्री चीन सहित अन्य सदस्य देशों के अपने समकक्षों से भी सुरक्षा पहलुओं पर बातचीत करेंगी।

जून में शंघाई सहयोग संगठन में शिरकत करेंगे प्रधानमंत्री
जून में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत समेत आठ देश शामिल होंगे। भारत की ओर से शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून में चीन की यात्रा पर जाएंगे। दरअसल, शंघाई सहयोग संगठन में भारत, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। बता दें कि भारत और पाकिस्तान हाल ही में इस संगठन के सदस्य बने हैं। 

Yaspal

Advertising