अविश्वास प्रस्ताव: भाजपा ने संख्याबल के कांग्रेस के दावे का उड़ाया मजाक

Thursday, Jul 19, 2018 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली : भाजपा ने गुरुवार को कांग्रेस के उस दावे का मजाक उड़ाया जिसमें कहा गया था विपक्ष के पास सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में पर्याप्त संख्याबल है। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार से कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी के दावे के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा , ‘सोनिया गांधी का गणित कमजोर है। ’

कुमार ने वर्ष 1999 के उस घटनाक्रम की याद दिलाई जब तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार के गिरने के बाद 272 सांसदों के समर्थन का दावा किया था। कुछ ऐसी ही बात भाजपा महासचिव राम माधव ने की। उन्होंने कहा कि भारत के गणित के मद्देनजर देखें तो सरकार के पास सदन में प्रस्ताव को गिराने के लिए पर्याप्त आंकड़े हैं। साथ ही उन्होंने कहा , हो सकता है कि सोनिया गांधी कोई और गणित जानती हों।

सत्तारूढ़ दल के सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को जब विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगा तो सरकार को लोकसभा में 314 सांसदों का साथ मिलने की उम्मीद है। भाजपा के फ्लोर मैनेजरों के अनुमान के मुताबिक सरकार को राजग के बाहर के छोटे दलों जैसे पीएमके और राजू शेट्टी की स्वाभिमानी पक्ष का समर्थन मिल सकता है। हालांकि ये दल अब राजग का हिस्सा नहीं हैं लेकिन सरकार को उम्मीद है कि ये उसका साथ देंगे। भाजपा के सूत्रों के मुताबिक नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को वर्तमान में 533 सदस्यों वाले निचले सदन में 314 सदस्यों का साथ मिलने की उम्मीद है।      

Punjab Kesari

Advertising