डिजिटल लाइब्रेरी केंद्रीय बजट में शामिल

Wednesday, Feb 01, 2023 - 06:51 PM (IST)


चण्डीगढ़, 1 फरवरी -  (अर्चना सेठी)हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने केंद्रीय बजट को सभी वर्गों के हित में बताते हुए इसे क्रांतिकारी बजट बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों महिला, किसान, उद्यमी, मजदूरों व युवाओं के कल्याण का है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट अंत्योदय की भावना पर खरा उतरता है। बजट में गरीब लोगों को मुफ्त अनाज एक साल तक बढ़ाने की घोषणा की गई है जो कल्याणकारी है।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि केंद्रीय बजट में कर्मचारियों और टैक्स पेयर को भी छूट दी गई है जिससे उन्हें काफी राहत मिलेगी। युवाओं के लिए स्टार्टअप और शिक्षण संस्थानों के इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए व्यवस्था की गई है। कोरोना से प्रभावित हुए छोटे और मझोले उद्योगों को राहत प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष बल दिया गया है जिससे विकास को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी अलग से बजट बढ़ाकर आबंटन किया गया है जिससे गरीबों को मकान मुहैया होंगे। किसानों को दिए जाने वाले लोन में छूट जारी रहेगी और किसानों को डिजिटल ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि बजट यह दर्शा रहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और इसका भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि इसमें ग्रामीण विकास को भी गति मिलेगी। ग्रामीण परिवेश और कृषि विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार कृतसंकल्प है। हरियाणा सरकार के डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के फैसले को केंद्र सरकार ने बजट में शामिल किया है। यह हरियाणा के लिए गौरव की बात है कि अब हरियाणा ने जो मुहिम शुरू की थी वह अब पूरे देश में होगी।

Archna Sethi

Advertising