देश में वैक्सीन की किल्लत, पूनावाला बोले- नहीं सोचा था एक साल में बनानी पड़ेगी 1 बिलियन डोज

Monday, May 03, 2021 - 11:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत इस समय कोरोना की दूसरी लहर से जंग लड़ रहा है। देश में हर दिन लाखों कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच देश में हर उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन ओपन कर दिया गया है। 18 साल से ऊपर वालों को भी 1 मई से कोरोना टीका लग रहा है। वैक्सीनेशन के बीच दवा निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अदार पूनावाला का बयान सामने आया है जो चिंता का विषय है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में पूनावाला ने कहा कि जुलाई में वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ सकता है और हर महीने 100 मिलियन वैक्सीन की डोज़ बनाए जा सकेंगे। यानि कि देश में जुलाई तक वैक्सीन की किल्लत रह सकती है।

 

पूनावाला ने कहा कि भारत में लोग सोच रहे थे कि कोरोना का कहर कम होने लगा है लेकिन यहां जनवरी में ही दूसरी लहर की शुरुआत हो गई  थी। वहीं वैक्सीन किल्लत पर पूनावाला ने कहा कि मुझपर लगाए जा रहे सारे आरोप गलत हैं। पूनावाला ने कहा कि हमने वैक्सीन बनाने की क्षमता पहले इसलिए नहीं बढ़ाई क्योंकि तब कोई ऑर्डर नहीं थे, हमने नहीं सोचा था कि हमें एक साल में एक बिलियन से ज्यादा डोज़ बनानी पड़ेंगी।

 

बता दें कि भारत में covid-19 टीके की बढ़ती मांग के बीच मिल रही कथित धमकियों के बाद लंदन पहुंच चुके अदर पूनावाला ने कहा कि वह जल्द ही भारत लौटेंगे। उन्होंने कहा कि SII में कोविशील्ड टीके का उत्पादन पूरे जोरों पर हो रहा है। हालांकि भारत लौटने की समयसीमा के बारे में पूनावाला ने कुछ नहीं बताया। इंटरव्यू में जब उनसे ‘कुंभ मेला' और विधानसभा चुनावों का भारत में कोरोना की दूसरी लहर पर असर के बारे में पूछा गया तो पूनावाला ने कहा कि ऐसे संवेदनशील मुद्दों का यदि उन्होंने जवाब दिया तो उनका ‘‘सिर धड़ से अलग कर दिया जाएगा।

Seema Sharma

Advertising