जयशंकर ने भारत को दिया वैश्विक लोकतंत्र का श्रेय, कड़ी सुरक्षा नीति पर दिया जोर

Thursday, Apr 28, 2022 - 02:07 PM (IST)

नेशनल डेस्कः  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को  राजधानी में एक निजी सम्मेलन में  क्षमता निर्माण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत को इस बारे में व्यावहारिक होना चाहिए कि वह अंतरराष्ट्रीय वातावरण का लाभ कैसे उठाता है और कड़ी सुरक्षा पर अधिक ध्यान देकर अतीत में की गई गलतियों को कैसे सुधारता है। जयशंकर ने कहा कि  अगर हम भारत द्वारा किए गए एक भी काम को चुनूं, तो पिछले 75 वर्षों में हमने दुनिया में जो अंतर किया है, वह एक तथ्य है कि हम एक लोकतंत्र हैं।

 

जयशंकर ने कहा जब हम भारत को 75 पर देख रहे हैं तो यह सिर्फ 75 साल का भारत नहीं है, हम एक और 25 साल आगे देख रहे हैं।   जयशंकर ने कहा कि इस बात की गहरी समझ है कि लोकतंत्र भविष्य है और इसका एक बड़ा हिस्सा भारत द्वारा अतीत में किए गए विकल्पों के कारण है।  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कार्यक्रम के दौरान कहा एक समय था जब दुनिया के इस हिस्से में हम एकमात्र लोकतंत्र थे। अगर लोकतंत्र आज वैश्विक है या आज हम इसे वैश्विक देखते हैं, तो इसका श्रेय भारत को जाता है।

 

भारत कहां पिछड़ गया है इस पर बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत ने अतीत में अपने सामाजिक संकेतकों और मानव संसाधनों पर उस तरह का ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा हमने मैन्युफैक्चरिंग और टेक्नोलाजी ट्रेंड पर उतना ध्यान नहीं दिया, जितना हमें देना चाहिए था। विदेश नीति के लिहाज से हमने कड़ी सुरक्षा को उतना महत्व नहीं दिया। विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारत को अगले 25 वर्षों में क्षमता निर्माण पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत को परिणामों पर पूरी तरह से तय होना चाहिए और इस बारे में पूरी तरह से व्यावहारिक होना चाहिए कि यह अंतरराष्ट्रीय वातावरण का लाभ कैसे उठाता है।

 

इस दौरान आस्ट्रियाई इंस्टीट्यूट फार यूरोपियन एंड सिक्योरिटी पालिसी की निदेशक वेलिना त्चाकारोवा ने कहा कि भारत के बारे में यूरोप की धारणा सकारात्मक रूप से बदल रही है। भारत-यूरोपीय संघ के संबंधों में महत्वपूर्ण क्षण यह अहसास है कि हमें द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संदर्भों में और अधिक करने की आवश्यकता है। वैश्विक व्यवस्था के लिए भारत कितना महत्वपूर्ण हो गया है, इसे समझने में यह महत्वपूर्ण क्षण है। वेलिना ने कहा कि यूरोप और भारत के लिए एक तीसरा रास्ता हो सकता है जिसका मतलब होगा कि दोनों व्यापारिक शक्ति का अपना केंद्र बना सकते हैं और उनके पास बताने के लिए एक वास्तविक कहानी होगी।

 

वहीं, कनाडा के पूर्व प्रधान मंत्री स्टीफन हार्पर ने कहा कि दुनिया में भारत की परिभाषा भारत की प्रकृति से ही आकार ले रही है। भारत में बड़ी संख्या में वर्षों से उल्लेखनीय आर्थिक परिवर्तन और विकास हुआ है। यह विश्व मंच पर एक वैश्विक खिलाड़ी बन रहा है। हार्पर ने कहा जैसा कि चीन एक विघटनकारी शक्ति के रूप में उभर रहा है, ऐसा लगता है कि यह भारत को एक ऐसे सुरक्षा गठबंधन की ओर धकेल रहा है जो अतीत से बहुत अलग था।

Tanuja

Advertising