भाजपा की गलतीः तुर्की ने PM मोदी को सबसे महान नेता बता जारी किया डाक टिकट, जानें सच

Monday, Dec 31, 2018 - 03:50 PM (IST)

 अंकाराः  नववर्ष 2019   के आगमन को बस चंद घंटे बाकी हैं लेकिन साल 2018 जाते-जाते भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर चर्चा के लिए नया शगूफा छोड़ गया है। मामला प्रधानमंत्री मोदी से जुड़ा हुआ है जो सोशल मीडिया पर तेजी से ट्रोल हो रहा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की असम इकाई के ट्विटर हैंडल से 28 दिसंबर को जानकारी दी गई कि  तुर्की ने प्रधानमंत्री मोदी को सबसे महान नेता बताते हुए एक डाक टिकट जारी किया है ।  ट्विटर पर लिखा गया कि 'माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तुर्की ने पोस्टेज स्टाम्प जारी किया है। यह दुनिया के महानतम नेताओं में से एक के लिए सम्मान है।' इस ट्वीट में प्रधानममंत्री नरेंद्र मोदी, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनवाल,  भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और  केंद्रीय इकाई के ट्विटर हैंडल को टैग किया गया था।

भाजपा की असम इकाई की ओर से जारी तस्वीर में दिख रहा है कि पीएम मोदी की तस्वीर वाला डाक टिकट है। जिस पर पीएम मोदी का नाम और प्राइम मिनिस्टर ऑफ द रिपब्लिक ऑफ इंडिया लिखा है। टिकट पर राष्ट्रध्वज  बना हुआ है  और 2.80 लीरा (तुर्की की करंसी) भी लिखा हुआ है । लेकिन ट्विटर पर जारी इस तस्वीर के साथ जो लाइन लिखी गई है वह सच्चाई से कुछ अलग है। असम भाजपा की ओर से किया गया पहला ट्वीट हटा दिया गया और फिर दोबारा एक ट्वीट किया गया जिसमें तस्वीर तो वही रही लेकिन कैप्शन बदल दिया गया था। इस बार तस्वीर के कैप्शन में लिखा है- 'तुर्की ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पर पोस्टेज स्टाम्प जारी किया है। यह देश और भारतीय राजनीति के महानतम नेता के लिए सम्मान की बात है।'



अब इस वायरल टिकट का सच भी बताते हैं। दरअसल यह टिकट साल 2015 में तीन साल पहले अंतालिया में हुए G-20 सम्मेलन के दौरान की है।  यह टिकट सिर्फ मोदी के लिए ही नहीं जारी किए गए थे, बल्कि तुर्की समिट में हिस्सा लेने वाले सभी देशों के राष्ट्रध्यक्ष के लिए जारी की गई थी। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कुल 33 राष्ट्रध्यक्षों पर टिकट जारी किए गए हैं।

जिन लोगों पर टिकट जारी किए गए थे उसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम मैलकम टर्नबुल, ब्राजील के पूर्व पीएम दिलमा रुजेफ, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, ब्रिटेन के पूर्व पीएम डेविड कैमरन, जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल, जापानी पीएम शिंजो अबे और यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष डॉनल्ड टस्क शामिल थे।

Tanuja

Advertising