सांबा जिले में 28 मई से मनाया जाएगा डायरिया कंट्रोल पखवाड़ा

Saturday, May 25, 2019 - 06:45 PM (IST)

साम्बा : उपायुक्त सुषमा चौहान की अध्यक्षता में आज गहन दस्त पखवाड़े (आई.सी.डी.एफ.) के लिए जिला संचालन समिति की बैठक हुई। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजिंदर समयाल ने जिला साम्बा में 28 मई से 8 जून तक चलाए जाने वाले अभियान इंटेसीफाइड डायरिया कंट्रोल फोर्टनाइट के तहत किए जाने वाले लक्ष्यों और गतिविधियों की संक्षिप्त रूपरेखा दी। उन्होंने बताया कि यह पखवाड़ा मिशन पूरे जिले में चलाया जाएगा ताकि बचपन में होने वाली डायरिया से बच्चों की मौत को रोका जा सके। 
उन्होंने बताया कि इंटेसीफाइड डायरिया कंट्रोल पखवाड़ा साम्बा जिले भर में डायरिया के कारण होने वाली मौतों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए गहन तरीके से लागू की जाने वाली गतिविधियों का एक समूह है।

इन गतिविधियों में मुख्य रूप से डायरिया प्रबंधन के लिए परामर्श और जागरूकता पैदा करने की गतिविधियों को तेज करना, डायरिया केस प्रबंधन के लिए सेवा प्रावधान को मजबूत करना, ओ.आर.एस.-जिंक कॉर्नर्स की स्थापना, आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घरों में जा कर पांच साल से कम उम्र के बच्चों को ओ.आर.एस. घोल देना और स्वच्छता के लिए जागरूकता गतिविधियां शामिल हैं। 


बाद में उपायुक्त सुषमा चौहान ने स्वास्थ्य व अन्य विभागों के बीच बेहतर समन्वय के लिए दैनिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया। बैठक के दौरान यह भी बताया गया कि पूर्व निर्धारित ओ.आर.एस. कॉर्नर्स और जागरूकता शिविरों के आयोजन के लिए स्थानों को अधिसूचित करने के लिए एक अलग नोटिस जारी किया जाएगा। बैठक के दौरान आई.सी.डी.एस. जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्योति रानी सलाथिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी रामपाल, जिला पंचायत राज अधिकारी पीयूष धोत्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी दीप कुमार के अलावा डिप्टी सी.एम.ओ.,  डी.आई.ओ.,   नगर पालिकाओं के कार्यकारी अधिकारी, बी.एम.ओ. और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
 

Monika Jamwal

Advertising