पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, गिनाए महंगाई के कारण

Sunday, Feb 21, 2021 - 06:51 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें प्रतिदिन आसमान छूती जा रही हैं। कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार चला गया है। वहीं लगातार बढ़ रहे ईंधन के दामों को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमलावर होता जा रहा है। इस बीच, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के कारण बताए।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को बताया कि ईंधन की कीमत बढ़ने के पीछे दो मुख्य कारण हैं। पहला अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन का उत्पादन कम कर दिया है। वहीं, दूसरी ओर अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए विनिर्णाण देश कम ईंधन का उत्पादन कर रहे हैं। इससे उपभोक्ता देशों की परेशानियां बढ़ गईं हैं।

ऑयल बांड्स, कीमतों में बढ़ोतरी की वजह
धर्मेंद्र प्रधान से जब पूछा गया कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है, तो उस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ये बात सच है। लेकिन इसके लिए ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को समझना होगा। उन्होंने कहा कि कीमतों की बढ़ोतरी के पीछे दो बड़ी वजहें है, पहला तो ये अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने ऑयल बांड्स के मुद्दे को भी उठाया।

प्रधान ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने ऑयल बांड्स बिना किसी बजटरी सपोर्ट के जारी किए थे और उसका बड़ा असर कीमतों में दिखाई दे रहा है। तेल कंपनियों को अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा ऑयल बांड्स की ब्याज अदायगी में हो रहा है और उसका असर कीमतों पर नजर आ रहा है।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हम लगातार ओपेक और ओपेक प्लस देशों से आग्रह कर रहे हैं कि ऐसा नहीं होना चाहिए। हमें उम्मीद है कि इसमें जल्द बदलाव होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईंधन की कीमतें बढ़ने का एक और कारण वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भी है। 

Yaspal

Advertising