Indigo विमान के इंजन में आग लगने की घटना पर DGCA ने दिए हाई लेवल जांच के आदेश

Saturday, Oct 29, 2022 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्ली:  नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने शनिवार को कहा कि वह दिल्ली हवाई अड्डे पर इंडिगो के एक विमान के इंजन में आग लगने की घटना की एक विस्तृत जांच के बाद उचित कार्रवाई करेगा। गौरतलब है कि दिल्ली से शुक्रवार रात बेंगलुरू की उड़ान भरने की तैयारी कर रहे इंडिगो के एक विमान के एक इंजन में आग लग गई। बेंगलुरु जाने वाला ए320 विमान, बाद में पार्किंग बे में लौट आया और उसमें सवार 184 लोगों को सुरक्षित उतार लिया गया। डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि  हमारी प्राथमिकता घटना की विस्तारपूर्वक जांच करने और इंजन में आग लगने की वजहों का पता लगाने की है। खुशकिस्मती यह रही कि आग को तुरंत बुझा दिया गया और विमान अब खड़ा कर दिया गया है।

 उन्होंने बताया कि जिस इंजन में आग लगी वह आईएईवी 2500 था। इसे आईएई इंटरनेशनल एरो इंजन्स एजी ने बनाया था। उन्होंने कहा किनागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) यह पता लगाने के लिए विस्तारपूर्वक जांच करेगा कि क्या पहले भी इन इंजनों से जुड़ी ऐसी कोई घटना हुई है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। 

डीजीसीए के एक सूत्र ने बताया कि दिल्ली से बेंगलुरु के लिए उड़ान भर रही उड़ान 6E-2131 के दूसरे इंजन की फेल चेतावनी के बाद उड़ान नहीं भरी गयी थी। इसके बाद एक तेज आवाज सुनी गयी। शुक्रवार रात करीब 10 बजे हुई इस घटना के तुरंत बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि डीजीसीए के संबंधित अधिकारियों को ‘‘मामले की जांच करने तथा जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने'' का निर्देश दिया गया है।

इंडिगो ने शनिवार सुबह एक बयान जारी करके कहा कि विमान में उड़ान भरने के समय एक तकनीकी खामी आई जिसके तुरंत बाद पायलट ने विमान को उड़ान भरने से रोक दिया और विमान सुरक्षित तौर पर पार्किंग बे में लौट आया। उसने बताया कि सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं तथा एक वैकल्पिक विमान का इंतजाम किया गया जिसने शुक्रवार देर रात 12 बजकर 16 मिनट पर उड़ान भरी। सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में हवाई अड्डे पर उड़ान भरने की तैयारी कर रहे विमान के एक इंजन में आग लगते और चिंगारी निकलते देखी गयी।  


 

Anu Malhotra

Advertising