जयकारों से गूंज उठा माता वैष्णो देवी का दरबार, संकट के बीच भी कम नहीं हुआ श्रद्धालुओं का उत्साह

Saturday, Oct 17, 2020 - 11:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: शक्ति की देवी मां दुर्गा की उपासना का पर्व शारदेय नवरात्र आज से पूरे देश में शुरू हो गया है। नवरात्रि के पहले दिन मां के दर्शन के लिए मंदिरों में भीड़ देखी जा रही है। इस पावन अवसर पर भक्तों में एक अलग ही उत्साह दिखाई दे रहा है। माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए निकले श्रद्धालुओं में खुशी और उत्साह देखते ही बनती है चारों तरफ ‘जय माता दी’ के जयकारों से गूंज सुनाई दे रही है। 

कोरोना संकट को देखते हुए इस बार यह यात्रा पहले जैसी नहीं है, यात्रियों के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस सब के बावजूद भक्तों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखाई दी। वहीं दुकानदारों के चेहरों पर भी मुस्कान आ गई है। कई महीनों से बंद पड़े कारोबार के फिर से पटरी पर आने की उम्मीद जाग गई है। 


नवरात्र के पहले दिन मां शैल पुत्री की पूजा होती है। नवरात्र की शुरूआत शनिवार को होने क वजह से मां दुर्गा इस बार घोड़े पर सवार हो के आ रही हैं। बता दें कि मां के आने और जाने की सवारी दिन के हिसाब से तय होती है। ऐसी मान्यता है कि यदि नवरात्र शनिवार और मंगलवार से शुरू हो तो मां घोड़े पर सवार हो के आती हैं। रविवार और सोमवार को शुरू होने पर हाथी पर आती हैं जबकि वीरवार और शुक्रवार होने पर डोली में सवार हो के आती हैं। 

vasudha

Advertising