आतंकवाद के बावजूद पर्यटकों के लिये सुरक्षित है जम्मू कश्मीर

Tuesday, Jan 29, 2019 - 02:37 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर भारत का एकमात्र ऐसा राज्य यहां पर्यटक हिंसा जीरो प्रतिशत है। सीमाओं पर तनाव, अंदरूनी आतंकवाद और अशांति के बावजूद भी पर्यटकों के लिए जेएंडके पूरी तरह से सुरक्षित है। इस बात का खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि नार्दन स्टे्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने किया। पिछले वर्ष अमरनाथ यात्रियों पर हुये एक-आधो हमले को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुये कश्मीर के पर्यटक निदेशक एम ए शाह ने कहा कि ऐसे मामले कामयाब नहीं होते हैं।

 उन्होंने कहा, बीते वर्ष हुई एक दुखद घटना के अलावा आप और कोई मामला बता दें। जम्मू के वैष्णा देवी से लेकर लद्दाख और गुलमर्ग तक, कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। कोलकाता में देश के एक शिष्टमंडल का प्रतिनिधित्व करते हुये शाह ने यह बात कही। उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर पूरे भारत में एकमात्र ऐसा राज्य है यहां पर पर्यटक हिंसा जीरो प्रतिशत है।


शाह ने कहा, 2017 में जम्मू कश्मीर में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या एक लाख से पार थी जबकि घरेलू पर्यटकों की संख्या एक करोड़ पार कर गई थी। पिछले वर्ष गुजरात से बहुत पर्यटक आए और दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल के पर्यटक थे, जिन्होंने घाटी को एक्सपलोर किया। अगर कश्मीर असुरिक्षत होता तो पर्यटकों की संख्या कम होती। उन्होंने कहा कि कश्मीर सिर्फ गर्मियों में ही पर्यटकों को आकर्षित नहीं करता बल्कि पूरे वर्ष लुभाता है। कश्मीर की सर्दी, बोनफायर, बर्फ और गुलमर्ग की स्की, हर पर्यटक को पंसद है।
 
 

Monika Jamwal

Advertising