दिल्ली में मायूसी के बादल...असम में बारिश से आफत, जानिए आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

Tuesday, Jul 14, 2020 - 11:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है। हालांकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम दिखाई दे रही है। यहां समय से पहले मानसून पहुंचने के बावजूद बारिश कम हुई है, जिससे लोगों मे मायूसी छाई हुई है।  

वहीं दूसरे राज्यों की बात करें तो असम में बाढ़ की स्थिति और खराब होने के साथ राज्य में वर्षा जनित घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ से असम के करीब 22 लाख लोग प्रभावित हुए हैं हालांकि मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मॉनसून दक्षिण की ओर बढ़ रहा है और पूर्वोत्तर क्षेत्र में बारिश की तीव्रता में कमी आएगी। मॉनसून पश्चिम तट में कोंकण गोवा से केरल की ओर सक्रिय है । 

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार 16 जुलाई तक मुंबई में भारी बारिश होने का अनुमान है हालांकि 15 जुलाई को महानगर में सबसे तेज बारिश हो सकती है । दिल्ली में नमी का स्तर 87 प्रतिशत तक पहुंच जाने के कारण उमस की स्थिति बनी हुई है। अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 


पूर्व में मानसून बिहार में जमुई, झारखंड में दुमका और बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ा है। इससे उत्तर बंगाल के लोगों को कुछ राहत मिलेगी जहां पिछले कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश हुई है। पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सोमवार को सामान्य के करीब रहा । दोनों राज्यों में मौसम शुष्क बना रहा। हालांकि अगले कुछ दिनों में दोनों राज्यों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । हरियाणा के अंबाला में तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

vasudha

Advertising