विपक्षी एकता की निकली हवा, NDA के हरिवंश बने राज्यसभा के उपसभापति

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 12:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क (मनीष शर्मा): आज गुरुवार को हुए उपसभापति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह बहुमत से जीत गए।  उन्होंने कांग्रेसी उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को हराया। इससे पहले कांग्रेसी सांसद पीजे कुरियन राज्यसभा में उपसभापति थे। उनका कार्यकाल 1 जुलाई  को ख़त्म हो गया था। आपको बता दें पिछले 40 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई गैर कांग्रेसी उपसभापति बना हो। उपराष्ट्रपति और सभापति वेंकैया नायडू ने हरिवंश नारायण सिंह को जीत पर बधाई दी। चुने जाने पर हरिवंश ने सदन का आभार प्रकट किया। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि वे अपने दायित्व का निर्वाह सदन के आचरण के अनुसार करेंगे।   

उपसभापति चुनाव का नतीजा

  • एनडीए: 125
  • विपक्ष : 105
  • वोट नहीं पड़े : 2
  • कुल : 232

PunjabKesari

विपक्ष की मैनेजमेंट फेल

  • इसे विपक्ष की बुरी मैनेजमेंट ही कहेगा क्योंकि वह जरूरी नंबर इकट्ठे नहीं कर पाया।
  • नवीन पटनायक से विपक्ष ने संपर्क साधने में देरी कर दी।
  • नीतीश कुमार ने पहले ही पटनायक से समर्थन मांग लिया था। 
  • आम आदमी पार्टी कहती रही कि अगर राहुल गांधी केजरीवाल से समर्थन मांगेंगे तो आप सांसद विपक्ष के लिए वोट करेंगे लेकिन राहुल ने ऐसा नहीं किया।
  • विपक्ष के अन्य दल भी समर्थन जुटाने में नाकाम रहे। 
  • 244 में से 12 सांसद अनुपस्थित रहे। 
  • महीने में दूसरी बार ऐसा मौका आया जब विपक्ष को हार का मुंह देखना पड़ा। 20 जुलाई को सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में सरकार की ताकत देखने को मिली थी। सरकार ने बुरी तरह से अविश्वास प्रस्ताव को गिरा दिया था।

PunjabKesari

विपक्ष ने भी दी बधाई
नेता सदन अरुण जेटली, नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार और संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने हरिवंश को बधाई देते हुए उन्हें उपसभापति के निर्धारित स्थान पर बिठाया।  इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिवंश को शुभकामनाए देते हुए उनके विभिन्न क्षेत्रों के अनुभव के हवाले से उनके निर्वाचन को सदन के लिए गौरव का विषय बताया।
PunjabKesariप्रभात खबर के प्रधान संपादक रह चुके हैं हरिवंश
राज्यसभा के नवनिर्वाचित उप सभापति हरिवंश प्रसाद जेपी आंदोलन से काफी प्रभावित रहे हैं और वह 25 वर्षों से अधिक समय तक वह प्रभात खबर के प्रधान संपादक भी रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के सिताबदियारा गांव में 30 जून, 1956 को जन्मे हरिवंश प्रसाद ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और पत्रकारिता में डिप्लोमा की उपाधि हासिल की है और अपने करियर की शुरुआत टाइम्स समूह से की थी।

PunjabKesari

हरिवंश ने कोलकता के आनंद बाजार पत्रिका समूह के साप्ताहिक ‘रविवार’ के अलावा धर्मयुग जैसी कई प्रसिद्ध पत्रिका में भी काम किया है। वह 1990-91 में प्रधानमंत्री कार्यालय में सहायक सूचना सलाहकार (संयुक्त सचिव) के पद पर रहे थे। फिलहाल वह जदयू से राज्य सभा सांसद हैं।  वह वर्ल्ड एडीटर्स फोरम (डब्लूइएफ), एडीटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, एशियाई विकास शोध संस्थान (आद्री), राष्ट्रमंडल मानवाधिकार पहल (सीएचआरआई) जैसी कई महत्वपूर्ण संस्थाओं के सदस्य भी रहे हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News