डेनमार्क की पीएम एम फ्रेडरिक्सन ने ताजमहल का दीदार किया, बोली- बेहद खूबसूरत स्थान है

Sunday, Oct 10, 2021 - 05:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: डेनमार्क की प्रधानमंत्री एम फ्रेडरिक्सन और उनके पति बो टेंगबर्ग ने रविवार की सुबह ताजमहल का दीदार किया और इसे बेहद खूबसूरत स्थान बताया। फ्रेडरिक्सन शनिवार की शाम साढ़े आठ बजे आगरा स्थित वायुसेना अड्डे पर पहुंचीं। उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद डेनमार्क की प्रधानमंत्री वहां से रात्रि विश्राम के लिये होटल चली गयी।

रविवार की सुबह फ्रेडरिक्सन और उनके पति तथा एक शिष्टमंडल इको फ्रेंडली वाहन में ताजमहल पहुंचा, जहां उनका स्वागत ब्रज के स्थानीय कलाकारों ने किया। फ्रेडरिक्सन ने अपने पति के साथ ताजमहल के अंदर डेढ़ घंटा बिताया और परिचारक द्वारा बताए गए इस स्मारक के इतिहास में उन्होंने काफी दिलचस्पी दिखायी। विजिटर्स बुक में डेनमार्क के प्रधानमंत्री ने धन्यवाद व्यक्त किया और लिखा, ‘‘यह स्थान बेहद सुंदर है।''       

ताजमहल का दीदार करने के बाद प्रधानमंत्री आगरा के किले भी गये। आगरा परिक्षेत्र के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अनुसार, अतिविशिष्ट व्यक्ति के दौरे के कारण ताजमहल और आगरा के किले को दो घंटे के लिये बंद कर दिया गया था। डेनमार्क की प्रधानमंत्री भारत के पहले सरकारी दौरे पर आयी हैं। वह शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची थीं, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की।

 

 

rajesh kumar

Advertising