सफाई कर्मचारियों के लिए भी स्वस्थ्य बीमा और अन्य उपकरणों की उठने लगी मांग

Saturday, Apr 04, 2020 - 01:47 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना के खतरे को देखते हुए जो भी व्यक्ति इस समय में भी आपके प्रति अपना फ़र्ज़ निभा रहा है, उसमें सफाई कर्मियों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए भी डॉर्क्टस, नर्सेंज और पुलिसकर्मियों के जैसे स्वस्थ्य बीमा, प्रोत्साहन राशि और दूसरे उपकरणों की मांग उठने लगी हैं। एनएसयूआई के पूर्व अध्यक्ष दीपक डंडोरिया ने राज्य सरकार के समक्ष सफाई कर्मियों के लिए ये मांगे रखी है। 

ये रखी है मुख्य मांगे:
1. जिस तरह अन्य कोरोना वारियर्स की सुरक्षा पारिवारिक जिम्मेदारी को देखते हुए 50 लाख का स्वास्थ्य बीमा किया गया है उसी तरह राज्य के सभी सफ़ाई कर्मचारी भी 50 लाख का स्वास्थ्य बीमा किया जाए।
2. यदि किसी भी सफाई कर्मी की इस विपदा मे कोरोना के चलते मौत होती है तो उसके परिवार को सहायता के रूप में परिवार में से किसी एक को सरकारी नौकरी एवं 1 करोड़ रुपये की मुआवज़ा राशि की घोषणा जल्दी की जाए।
3. राज्यों के सभी सफाई कर्मियों को जो कोरोना मे भी अपना काम निरंतर कर रहे हैं लगातार लोगों के स्वास्थ्य के लिए सफाई व्यवस्था में दिन रात लगे हुए हैं उन्हें प्रोत्साहन राशि के रूप में 10 हज़ार रुपये प्रति व्यक्ती की जल्दी घोषणा की जाए।
4. कोरोना के प्रकोप और इसकी विनाशकारी स्थिति को देखते हुए सिर्फ पुरुष सफाई कर्मियों को ही सफाई व्यवस्था में लगाया जाए, बुजुर्गों और महिलाओ को इसके चलते छुट्टी दी जाए ताकि वो अपने परिवार और बच्चों की इस स्थिति मे देखभाल कर सके।
5. जन सुरक्षा एवं खुद को सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरण और पूर्ण कीट सभी सफाई कर्मियों को उपलब्ध कराया जाए।
6. सफाई व्यवस्था में लगे सभी सफाई कर्मियों की रोज नियमित रूप से मुफ्त स्वास्थ्य जांच की समूची व्यवस्था की जाए ताकि संक्रमण की स्थिति होने पर सही समय पर रोका जा सके।

 

Riya bawa

Advertising