परिसीमन आयोग के सुझाव विभाजनकारी, एक जनवरी को करेंगे विरोध प्रदर्शन: पीएजीडी

Tuesday, Dec 21, 2021 - 09:41 PM (IST)


जम्मू : पीपुल्स अलायन्स फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) ने मंगलवार को कहा कि जम्मू कश्मीर पर परिसीमन आयोग के सुझाव 'विभाजनकारी और अस्वीकार्य' हैं और इसके विरोध में गठबंधन एक जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करेगा।

 

केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा सीटों के सीमांकन के लिए गठित परिसीमन आयोग ने अपने 'च्पेपर-1' में जम्मू क्षेत्र के वास्ते छह अतिरिक्त सीट और कश्मीर के वास्ते एक अतिरिक्त सीट का प्रस्ताव दिया है। आयोग ने इस पर नयी दिल्ली में अपने पांच सदस्यों- नेशनल कॉन्फ्रेंस के तीन सांसद और भारतीय जनता पार्टी के दो सांसदों के साथ सोमवार को चर्चा की थी।

 

पीएजीडी के मुख्य प्रवक्ता और माकपा नेता एम वाई तारिगामी ने संवाददाताओं से कहा, "हम शांति चाहते हैं और किसी संस्थान या सरकार के साथ संघर्ष नहीं चाहते। हम लोगों के वैधानिक अधिकार की रक्षा के लिए अपनी आवाज शांतिपूर्ण तरीके से उठाएंगे। हमने परिसीमन आयोग के प्रस्ताव के विरुद्ध श्रीनगर में एक जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है क्योंकि हमारे विचार से यह मसौदा जनता और सभी समुदाय के लोगों को अस्वीकार्य है।"

 

परिसीमन आयोग के सुझावों पर तारिगामी ने कहा, "हम इस मत पर कायम हैं कि यह (प्रस्ताव) विभाजनकारी है तथा इससे जम्मू कश्मीर में विभाजन और बढ़ेगा।" नेकां के अध्यक्ष एवं पीएजीडी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला की अध्यक्षता में घंटे भर से ज्यादा चली बैठक में शिरकत करने के बाद तारिगामी ने कहा, "लोगों का अलगाववाद और बढ़ेगा तथा ऐसी खाई बनेगी जिससे जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लोगों का हित प्रभावित होंगे और देश के हितों को भी नुकसान होगा।"

 

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और आवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मुजफ्फर अहमद शाह भी अब्दुल्ला के भटिंडी स्थित आवास पर बैठक में शामिल हुए।

Monika Jamwal

Advertising