संभल गए दिल्ली वाले, नए ट्रैफिक नियम के बाद 3.5 लाख कम कटे चालान

Tuesday, Oct 01, 2019 - 09:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद सितंबर 2018 के मुकाबले इस साल सितंबर में दर्ज किए गए चालान में भारी गिरावट देखने को मिली है। जहां 2018 सितंबर में कुल काटे गए चालान की संख्या 5,24,819 थी। वहीं, सितंबर 2019 में 1,73,921 चालान काट गए। पिछले साल के मुकाबले इस साल 3,50,898 कम चालान काटे गए हैं।

बताया जा रहा है कि चालान की संख्या में आई गिरावट इसलिए हैं क्योंकि सभी मामले कोर्ट में भेज दिए जा रहे हैं और पुलिस को मिले अधिकार सीमित हैं। अभी पुलिस का पूरा ध्यान इस कानून के प्रभावी ढंग से लागू कराने पर है। नया कानून लागू होने के बाद जानलेवा सड़क दुर्घटना के आंकड़े आने में अभी कुछ वक्त लगेगा।

चालान की घटी संख्या बताती है कि दिल्ली के लोग सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों को लेकर सजग हो गए हैं। सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार भी अब पहले जैसी नहीं दिखती। इस कारण सड़क दुर्घटनाओं में कमी सामने आ रही है। पुलिस प्रशासन ने भी इस बात को स्वीकार किया है।

बता दें, अब तक का सबसे मंहगा चालान देश की राजधानी दिल्ली में कटा है। इस चालान को बाकायदा अदालत में जमा भी कराया गया। यह चालान एक ट्रक का था. चालान की जुर्माना राशि थी 2,00, 500 रुपये। यह चालान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मुकरबा चौक पर काटा था। ओवरलोडिंग में काटे गए इस चालान की जुर्माना राशि ट्रक मालिक की ओर से अदालत में भर दी गई।

                                                 

Yaspal

Advertising