दिल्ली-NCR में अगले 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, अलर्ट जारी

Wednesday, May 13, 2020 - 09:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की राजधानी दिल्ली में मौसम एक बार फिर करवट लेने जा रहे हैं। अगले 24 घंटे में तेज आंधी के साथ भारी ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग का अनुमान है कि 70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। ऐसे में इसका असर जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे पहाडी प्रदेशों के साथ-साथ, मैदानी राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में भी देखने को मिलेगा। दिल्ली एनसीआर में आंधी के बाद बिजली के चमक के साथ बारिश के होने की संभावना है। यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तामपान 26 डिग्री रहेगा। 

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अभी तक सबसे गर्म रहने वाले इलाकों में लू नहीं चली है और देश भर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। गर्मी का यह मौसम असाधारण होने जा रहा है। सामान्य तौर पर मार्च में उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी पड़ने लगती है और अप्रैल, मई और जून के पहले तक गर्मी का प्रकोप तब तक बढ़ता है जब तक मानसूनी हवाएं नहीं चलने लगती।

मौसम विभाग ने गर्मी वाले क्षेत्रों में सामान्य से अधिक तापमान होने का पूर्वानुमान लगाया है लेकिन अबतक तापमान अपने चरम पर नहीं पहुंचा है। इसके उलट एक मई से 11 मई के बीच सामान्य से 25 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग पुणे में दीर्घ क्षेत्र पूर्वानुमान ईकाई में वरिष्ठ वैज्ञानिक ओपी श्रीजीत ने बताया कि मार्च में सामान्य से 47 प्रतिशत अधिक और अप्रैल में आठ प्रतिशत अधिक बारिश हुई। मौसम का पुर्वानुमान लगाने वाली निजी संस्था स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि सामान्यत: अप्रैल में लू के दो चरण आते हैं। मौसम विभाग सामान्य से पांच से छह डिग्री अधिक तापमान होने पर लू की स्थिति होने की घोषणा करता है जबकि सामान्य से सात डिग्री अधिक तापमान होने पर भीषण लू की घोषणा करता है। 

vasudha

Advertising