दिल्ली को मिलेगी हीटवेव से राहत...जून की इस तारिख तक आएगा मानसून : IMD

Wednesday, May 17, 2023 - 08:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम पर बड़ी जानकारी दी। IMD के अनुसार, इस साल केरल में मानसून की शुरुआत में देरी होने की संभावना है, 4 जून को मानसून के आने की भविष्यवाणी की गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के साथ हरियाणा के रोहतक, खरखौदा बड़ौत और उत्तर प्रदेश के बागपत, मेरठ, मोदीनगर, गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद समेत कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि पिछले साल, केरल में मानसून 27 मई को आईएमडी की भविष्यवाणी के दो दिन बाद 29 मई को आया था। पिछले 18 वर्षों (2005-2022) के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत की तारीख के परिचालन पूर्वानुमान 2015 को छोड़कर सही साबित हुए थे। 

मॉडल में उपयोग किए गए मानसून की शुरुआत के छह भविष्यवाणियां हैं:
 i) उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान 
ii) दक्षिण प्रायद्वीप पर प्री-मानसून वर्षा शिखर
iii) दक्षिण चीन सागर के ऊपर आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (OLR) 
(iv) निचला क्षोभमंडलीय क्षेत्र दक्षिण पूर्व हिंद महासागर पर हवा 
(v) उपोष्णकटिबंधीय NW प्रशांत महासागर पर समुद्र के स्तर का दबाव 
(vi) उत्तर पूर्व हिंद महासागर पर ऊपरी क्षोभमंडलीय आंचलिक हवा, आईएमडी विज्ञप्ति में कहा गया है।

 इससे पहले मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा था कि दिल्ली में लू की कोई स्थिति नहीं है लेकिन अगले सात दिनों के दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। आईएमडी दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, पश्चिमी विक्षोभ के कारण मई के पहले पखवाड़े में हीटवेव की स्थिति कम गंभीर थी, जो उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित करती थी। अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत के करीब आ रहा है। अगले 7 दिनों में, हम वहां हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। लेकिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक अधिक होगा। उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के क्षेत्रों में धूल भरी हवाएं चल रही हैं।
 

Anu Malhotra

Advertising