दिल्ली पानी विवाद : डीजेबी ने पानी के नमूने एकत्र करने की मुहिम शुरू की

Saturday, Nov 23, 2019 - 08:17 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली जलबोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी के पानी को पीने योग्य नहीं बताने वाली बीआईएस रिपोर्ट के जवाब में जांच के लिए शनिवार को शहर से पानी के नमूने जमा करने की मुहिम शुरू की। दिल्ली जलबोर्ड के उपाध्यक्ष दिनेश मोहनिया ने शुक्रवार को कहा,‘कुल 3,000 नमूने एकत्र किए जाएंगे यानी हर वार्ड से पांच नमूने, जिन्हें स्थापित नियमों एवं मानक संचालन प्रक्रिया के तहत जांचा जाएगा।' उन्होंने कहा,‘यह मुहिम फर्जी सर्वेक्षण के माध्यम से फैलाए गए झूठे दुष्प्रचार का जवाब होगी।'

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने 16 नवंबर को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि शहर में 11 जगहों से लिये गये पानी के नमूने 19 मानकों पर किए गए गुणवत्ता परीक्षण में खरे नहीं उतरे। इस रिपोर्ट के जारी होने के बाद से केंद्र एवं दिल्ली सरकार के बीच आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गया है। 

दिल्ली सरकार के अनुसार बीआईएस रिपोर्ट में जिन नौ जगहों का जिक्र है उसमें से आठ के पानी के नमूने दूसरी जांच में पीने योग्य पाए गए हैं। इसने यह भी आरोप लगाया कि बीआईएस रिपोर्ट ‘मनगढ़ंत' है और इसे रिवर्स ओसमोसिस (आरओ) प्यूरीफायर कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए बनाया गया है।

shukdev

Advertising