दिल्ली हिंसाः 72 हस्तियों ने लिखा राष्ट्रपति को पत्र, की निष्पक्ष जांच की मांग

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2020 - 10:26 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में इस वर्ष के प्रारम्भ में हुई साम्प्रदायिक हिंसा की जांच पर सवाल खड़े किये जाने लगे हैं और विभिन्न क्षेत्रों की नामी-गिरामी हस्तियों ने निष्पक्ष जांच के लिए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का दरवाजा खटखटाया है। जाने माने वकील प्रशांत भूषण, सामाजिक कार्यकर्ता अरुणा रॉय, ललित कला अकादमी के पूर्व अध्यक्ष अशोक वाजपेयी अशोक वाजपेयी, प्रसारी भारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सिरकार, पंजाब के राज्यपाल के पूर्व सलाहकार जूलियो रिबेरियो और पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्लाह सहित 72 हस्तियों ने कोविंद को पत्र लिखकर दिल्ली हिंसा मामले की जांच पर सवाल खड़े किए हैं।

पत्र में राष्ट्रपति से अपील की गई है कि वह मामले में हस्तक्षेप करके दिल्ली हिंसा की जांच किसी अन्य निष्पक्ष एजेंसी से कराने के आदेश दें। पत्र में लिखा गया है कि दिल्ली पुलिस ने हिंसा की जांच के लिए तीन विशेष जांच दल बनाए हैं, लेकिन खुद पुलिस पर ही हिंसा में साथ देने के संगीन आरोप लग रहे हैं, ऐसे में दिल्ली हिंसा की जांच किसी अन्य निष्पक्ष एजेंसी से करवाई जाए। आठ पृष्ठों के इस पत्र में हिंसा में पुलिसवालों के शामिल होने के आरोप लगाये गए हैं और इसके समर्थन में कहा गया है कि कई वीडियो इस बात की गवाही देते हैं।

इन हस्तियों ने कहा है कि इस बात के साक्ष्य मौजूद हैं कि पुलिस ने भी पथराव किये थे और इससे पहले सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिये गये थे। आज तक दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ शिकायत पर कोई कारर्वाई न किया जाना मिलीभगत का साफ संकेतक है। पत्र में भारतीय जनता पार्टी के आरोपी नेताओं के खिलाफ शिकायत पर भी पुलिस द्वारा कोई कारर्वाई न करने की बात कही गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News