Delhi Election: क्या कांग्रेस इस चुनाव में 10 प्रतिशत वोट हासिल कर पाएगी?

Tuesday, Feb 11, 2020 - 09:27 AM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): दिल्ली विधानसभा 2020 के चुनाव में कांग्रेस किस पायदान पर आकर खड़ी होगी, इसका फैसला आज दोपहर तक ही होगा, लेकिन आम लोगों के बीच यह प्रश्न चर्चा का विषय बना हुआ है, कि क्या कांग्रेस इस बार 10 प्रतिशत मत भी हासिल कर पाएगी? बेशक कांग्रेस के नेता यह दावा कर रहे हैं कि पार्टी इस चुनाव में कुछ सीटों पर विजय हासिल कर सकती है लेकिन राजनीति के जानकारों का कहना है कि यदि ऐसा हो गया तो एक तरीके से अजूबा ही माना जाएगा। उनका कहना है कि कांग्रेस के प्रत्याशी जिन परिस्थितियों में चुनाव लड़े हैं, उसे देखते हुए यह माना जा रहा है यदि कांग्रेस 10 प्रतिशत मत हासिल करने में सफल हो गई तो यह बड़ी बात होगी। याद रहे कि अब तक जितने भी एग्जिट पोल के रूझान सामने आए हैं, उनमें से कोई भी कांग्रेस के पक्ष में 6 प्रतिशत से अधिक मत नहीं दिखा रहा है। वे यहां तक दर्शा रहे हैं कि इन हालातों में कांग्रेस का खाता खुलने के आसार ना के बराबर हैं। लेकिन कोई कुछ भी कहे इन सभी सवालों का जवाब सोमवार हो होने वाली मतगणना के दौरान दोपहर तक सामने आ जाएगा। 



यदि आंकड़ों पर गौार किया जाए तो गत विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 9.7  प्रतिशत मत हासिल हुए थे जबकि 2013 में हुए चुनाव में 24.5 और 2008 में हुए चुनाव में 40.3 प्रतिशत मत हासिल हुए थे। लेकिन 2013 में आम आदमी पार्टी का गठन होने के बाद से आज तक कई कांग्रेसी नेता कांग्रेस से नाता तोड़कर आप में शामिल हो गए। उससे कांग्रेस को मिलने वाले मतों का प्रतिशत लगातार गिरता जा रहा है। वैसे 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सातों सीटों पर कांग्रेस को 22.46 प्रतिशत मत हासिल हुए थे जो कि पहले मिले मतों की तुलना में 7.36 प्रतिशत अधिक थे। दूसरी ओर आप को मात्र 18 प्रतिशत और भाजपा को 56.58 प्रतिशत मत मिले थे। इसी के आधार पर भाजपा ने सभी सातों सीटों पर अपना कब्जा बरकरार रखा था। लेकिन आज के हालात को देखते हुए कांग्रेस के नेता भी दबी जुबान से यह कह रहे हैं कि इस बार विधानसभा के चुनाव में अधिकांश सीटों पर आप और भाजपा के  बीच ही सीधा मुकाबला देखने को मिला है। उनका कहना है कि कई जगहों पर मतदान के दिन मतदान प्रक्रिया समाप्त होने से पहले ही कांग्रेस के कार्यकर्ता वहां से नदारद दिखाई दिए। 

 



गठबंधन को लेकर खींचतान
एग्जिट पोल में भले ही आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है लेकिन प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व में गठबंधन को लेकर अभी से टकराव की स्थिति बनती दिख रही है। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको नतीजे आने पर गठबंधन की संभावना तय होने की बात कह रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ  प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने आम आदमी पार्टी से गठबंधन पर असहमति जताई है। कुछ कांग्रेसी नेताओं का ऐसा मानना है कि किसी भी दल को स्पष्ट जनादेश नहीं मिलेगा। लेकिन चाको का कहना है कि परिणाम आने के बाद गठबंधन के बारे में विचार किया जाएगा। दूसरी ओर चोपड़ा का कहना है कि आप से गठबंधन का सवाल ही नहीं उठता। साथ ही उन्होंने विधानसभा चुनाव के बाद आए सभी एक्जिट पोल को खारिज करते हुए कहा मुझे नहीं लगता भाजपा 20 सीटें भी हासिल कर पाएगी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि केजरीवाल दिल्ली में सरकार नहीं बना पाएंगे। 
 

Anil dev

Advertising