सावधान! दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Friday, May 25, 2018 - 11:15 AM (IST)

नई दिल्ली: अगले तीन दिन दिल्ली में प्रचंड गर्मी पड़ेगी। इस दौरान राजधानी लू की चपेट में रहेगी और सुबह, दोपहर, शाम व रात को भी गर्म हवाएं दिल्लीवालों को परेशान करेंगी। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले तीन दिन में राजधानी का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के भी पार जा सकता है। इससे साफ है कि दिल्लीवालों को प्रचंड गर्मी झेलने के लिए तैयार रहना होगा। अगले तीन दिन यानी शुक्रवार, शनिवार और रविवार को गर्मी से किसी भी तरह की कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 

लोगों को करना होगा गर्म हवाओं का सामना 
तीन दिन तक दिल्ली लू की चपेट में रहेगी और लोगों को झुलसा देने वाली गर्म हवाओं का सामना करना होगा। हालांकि अगले सप्ताह से धूलभरी आंधी चलने की संभावना है और बूंदाबांदी भी हो सकती है। इससे तापमान में खास फर्क तो नहीं पड़ेगा लेकिन लू के थपेड़ों से जरूर लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। इसके बाद जून में भी गर्मी अपने कड़े तेवर दिखाएगी। बताया जाता है कि इस साल जून के अंत में मानसून दिल्ली पहुंच सकता है लेकिन इससे पहले लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 

बीच-बीच में हो सकती है बूंदाबांदी
बीच-बीच में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजधानी में धूलभरी आंधी चल सकती है और बूंदाबांदी भी हो सकती है लेकिन इससे खास फर्क नहीं पड़ेगा। वीरवार का दिन भी बेहद गर्म रहा। दिन चढने पर लू चलने लगी और लोग धूप से बचने की कोशिश करते दिखाई दिए। दिनभर लोग लू के थपेड़े झेलने को मजबूर रहे। वीरवार को अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार को आसमान साफ रहेगा और लू चलेगी।  

Anil dev

Advertising