दिल्ली: विरोध प्रदर्शन के बीच JNU में तोड़ी गई स्वामी विवेकानंद की मूर्ति, अपशब्द भी लिखे

Thursday, Nov 14, 2019 - 04:35 PM (IST)

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोत्तरी, छात्रावास की ड्रेस कोड और आने-जाने के समय के खिलाफ पिछले कुछ दिनों से छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं इसी बीच छात्र प्रदर्शन के बीच तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। इसमें स्वामी विवेकानंद की एक मूर्ति को तोड़ दिया गया है। यह मूर्ति किसने तोड़ी पिलहाल इसकी जानकारी अभी नहीं है। मूर्ति के आसपास भाजपा के लिए भी अपशब्द लिखे हुए हैं। बता दें कि इस मूर्ति का अभी अनावरण नहीं हुआ है। वहीं मूर्ति तोड़ने को लेकर भाजपा के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा ने आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है।

सांसद ने कहा कि जेएनयू में देशविरोधी विचारधारा को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले राष्ट्रविरोधी तत्वों की पहचान कर इन्हें तुरंत परिसर से बाहर किया जाना चाहिए। बुधवार को जेएनयू की कार्यकारी समिति ने पिछले कुछ दिनों से छात्रों के चल रहे जबर्दस्त आंदोलन को देखते हुए फीस वृद्धि के बड़े हिस्से को वापस लेने का फैसला किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने बुधवार शाम ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हॉस्टल फीस और अन्य नियमों में काफी छूट दी गयी है। इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को आर्थिक मदद देने की भी योजना का भी प्रस्ताव किया गया है।

उन्होंने छात्रों से कक्षा में वापस जाने की भी अपील की है। इस बीच, छात्र नेताओं ने कहा है कि उनका आंदोलन जारी रहेगा और वे सरकार की इस घोषणा से सहमत नहीं हैं। जेएनयू शिक्षक संघ ने कहा है कि फीस वृद्धि वापस नहीं ली गयी है बल्कि उसमें केवल दिखावे का बदलाव किया गया है। जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार से बातचीत के लिए पहुंचे विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक में उनके खिलाफ दीवारों पर जगह- जगह नारे लिख दिए। उन्होंने कुलपति के कार्यालय के दरवाजों पर लिखा, ‘‘आप हमारे कुलपति नहीं हैं, आप अपने संघ में लौट जाइए।' एक अन्य संदेश में लिखा था, ‘मामिदाला, बाय, बाय फोरएवर।'' दीवारों पर यह भी लिखा था, ‘‘नजीब को वापस लाइए।'' घड़ी पर लिख दिया गया, ‘‘ टाईम फोर रिवोल्यूशन।'' जेएनयू से स्नातोकोत्तर (जैव प्रौद्योगिकी) के प्रथम वर्ष का छात्र नजीब अहमद 15 अक्तूबर, 2016 को संदिग्ध स्थितियों में लापता हो गया था। उसका अबतक पता नहीं चला।

Seema Sharma

Advertising