खराब मौसम में फंसी दिल्ली-श्रीनगर Indigo फ्लाइट: सामने आया भयावह वीडियो

Tuesday, Feb 20, 2024 - 10:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  सोमवार को दिल्ली से श्रीनगर जा रहे इंडिगो के एक विमान के यात्रियों में उस वक्त दहशत फैल गई, जब विमान गंभीर रूप से खराब मौसम में फंस गया।  खराब मौसम के कारण श्रीनगर जाने वाली उड़ान में बड़े पैमाने पर लोगों की सांसें अटक गई।  हालांकि घटना में किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं है, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

घटना का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है, फ्लाइट के हिलने पर यात्रियों को अपनी कुर्सियों को पकड़े हुए देखा जा सकता है। सोमवार शाम 5.30 बजे फ्लाइट ने दिल्ली से उड़ान भरी। रिपोर्टों के अनुसार, यह श्रीनगर में सुरक्षित रूप से उतर गया।
 
जम्मू-कश्मीर में मौसम खराब
सोमवार को कश्मीर में गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हुई। घाटी के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा और सोनमर्ग इलाकों से भी बर्फबारी की खबर है। श्रीनगर शहर समेत घाटी के बाकी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई। जम्मू क्षेत्र में भी बारिश हुई, जिससे रामबन जिले में दो स्थानों पर भूस्खलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया।

विशेषज्ञों के अनुसार, उड़ान के दौरान कोई चीज़ सुचारू प्रवाह को बाधित करती रही जिससे फ्लाइट में बैठे यात्री भी घबरा गए तूफान, जेट स्ट्रीम (ऊपरी वायुमंडल में तेज़ गति वाली हवाएँ) और पहाड़ अशांति पैदा करने वाले तीन मुख्य कारक हैं।

पिछले साल मई में, सिडनी जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान के यात्रियों को बड़े पैमाने पर अशांति का अनुभव हुआ था। डीजीसीए के अनुसार, दिल्ली से सिडनी जा रही एयर इंडिया की उड़ान (एआई-302) में गंभीर गड़बड़ी के बाद कम से कम सात यात्रियों को मामूली मोच आई थी।
 

Anu Malhotra

Advertising