दमघोंटू होने लगी दिल्ली की हवा, ‘बहुत खराब' श्रेणी में पहुंची एयर क्वालिटी

Thursday, Oct 17, 2019 - 09:49 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई इलाकों में गुरुवार सुबह भी विषैली धुंध छाई और वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब' श्रेणी में रही। वहीं 15 अक्तूबर से 15 नवंबर का समय बहुत अहम माना जाता है जब पंजाब और आसपास के राज्यों में पराली जलाने की सर्वाधिक घटनाएं सामने आती हैं। यह दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण है।

दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले 7-8 महीने से अच्छी या मध्यम स्थिति में थी, लेकिन अब प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ गया है। वहीं केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक दिल्ली में अभी हवा की गुणवत्ता और खराब होगी क्योंकि दिवाली पर पटाखे चलाए जाने के बाद उठने वाला धुआं भी आबोहवा खराब करेगा। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में जलाई जा रही पराली के कारण दिल्ली लगातार खराब स्तर पर आ रही है।

बिगड़ती हवा पर केन्द्र ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक
पिछले एक सप्ताह से हवा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट के मद्देनजर केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने आज पांचों संबद्ध राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों की उच्च स्तरीय आपात बैठक बुलाई है। केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में वायु प्रदूषण रोकने के लिए राज्य सरकारों के स्तर पर अब तक किए गएउपायों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के पर्यावरण मंत्रियों और अतिरिक्त मुख्य सचिवों और प्रमुख सचिव (पर्यावरण) को बुलाया गया है।

Seema Sharma

Advertising