दिल्ली की वायु गुणवत्ता हुई ''बेहद खराब'' , शुक्रवार तक ''गंभीर'' श्रेणी में जाने का अनुमान

Wednesday, Nov 20, 2019 - 09:46 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु की गुणवत्ता बुधवार को बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। हवा की गति कम होने और पराली जलाए जाने की घटनाओं में वृद्धि के कारण वायु गुणवत्ता के अगले दो दिनों में गंभीर श्रेणी में पहुंचने का अनुमान जताया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार शाम चार बजे 301 रहा, जो ‘बेहद खराब' श्रेणी में आता है। मंगलवार को शाम चार बजे यह 242 रहा था।


दिल्ली के पड़ोसी क्षेत्र गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 366 दर्ज किया गया, जो बुधवार को देश का सबसे प्रदूषित जगह रहा। वहीं ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 340, जबकि नोएडा में 320 दर्ज किया गया। 201 से लेकर 300 के बीच एक्यूआई को ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' श्रेणी का माना जाता है। सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी और पूर्वानुमान सेवा ‘सफर' ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में वायु गुणवत्ता शुक्रवार तक गंभीर श्रेणी में प्रवेश कर सकती है।


ऐसा मुख्य रूप से दो कारणों से होगा- दिल्ली में सर्द हवाओं की गति कम होने से प्रदूषकों के बिखराव में कमी आना और पिछले हफ्ते की तुलना में पराली जलाए जाने की घटना में अत्यधिक वृद्धि होना। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति बढ़ने की उम्मीद है जिससे प्रदूषण के स्तर को नीचे लाने में मदद मिलेगी।

shukdev

Advertising