Delhi Public School ने जारी किया ऐसा नोटिस....माता-पिता में मची हाहाकार, स्कूल को देनी पड़ी सफाई

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 10:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क; नोएडा में दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) ने माता-पिता से अपने बच्चों के लंच बॉक्स में मांसाहारी चीजें न भेजने का आग्रह किया। सेक्टर 132 में डीपीएस-गौतम बौद्ध नगर की प्रिंसिपल सुप्रीति चौहान ने गुरुवार को अपने बयान में स्पष्ट किया, “यह कोई आदेश नहीं है, बल्कि केवल एक अनुरोध है। हम हर साल ऐसा सर्कुलर जारी करते हैं और इस साल यह कोई नई बात नहीं है। कोई प्रतिबंध नहीं है, कोई निर्देश नहीं है, कोई सलाह नहीं है...केवल एक सम्मानजनक अनुरोध है।'   

प्रिंसिपल के कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी परिपत्र में अनुरोध के लिए "दो प्रमुख विचार" सूचीबद्ध किए गए हैं। सबसे पहले, स्वास्थ्य और सुरक्षा: सर्कुलर में कहा गया है, "मांसाहारी भोजन, जब सुबह दोपहर के भोजन के लिए पकाया जाता है, अगर ठीक से संग्रहित और संभाला न जाए तो यह गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है, और हम अपने छात्रों की भलाई को प्राथमिकता देते हैं।" 

दूसरे, समावेशिता और सम्मान: “हमारा स्कूल विविधता को महत्व देता है और समावेशिता की संस्कृति को बढ़ावा देता है। शाकाहारी भोजन के माहौल को बनाए रखते हुए, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी छात्र एक साथ भोजन करते समय, अपनी आहार संबंधी प्राथमिकताओं या प्रतिबंधों की परवाह किए बिना, सम्मानित और आरामदायक महसूस करें।”

जैसा कि अपेक्षित था, इस सर्कुलर से अभिभावकों में काफ़ी प्रतिक्रिया उत्पन्न हुई। एक माता-पिता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “शाकाहारी भोजन भी बासी हो जाता है, इसलिए मांसाहारी खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाना अनावश्यक है। इसके अलावा, अपने बच्चे को पूर्ण पौष्टिक भोजन देना माता-पिता का विशेषाधिकार है और स्कूलों को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News