दिल्ली में प्रदर्शनों के चलते दिल्ली पुलिस ने अतिरिक्त सुरक्षा बलों की मांग की

Thursday, Jan 30, 2020 - 08:13 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) सहित अन्य मुद्दों पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था की स्थिति को नाजुक बताते हुए दिल्ली पुलिस ने निर्वाचन आयोग से दिल्ली विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 30 अतिरिक्त कंपनियां मांगी हैं। दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए आगामी आठ फरवरी को मतदान होगा। 

दिल्ली पुलिस आयुक्त कार्यालय ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था की मौजूदा स्थिति से अवगत कराते हुए कहा है कि पिछले एक महीने से दिल्ली में जारी विरोध प्रदर्शनों में हिंसा की घटनाओं ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कानून व्यवस्था की स्थिति को नाजुक बना दिया है। पुलिस आयुक्त कार्यालय द्वारा सीईओ को यह भी बताया गया है कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन, दिल्ली में विधानसभा चुनाव को देखते हुए लंबे समय तक चल सकते हैं। इस कारण से केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 30 अतिरिक्त कंपनियां चुनाव प्रक्रिया में तैनात करने के लिए मुहैया कराने की मांग की गई है। 

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में छह जनवरी को चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले दिल्ली पुलिस ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 179 कंपनियां तैनात करने की जरूरत से आयोग को अवगत कराया था। इसके आधार पर मुहैया कराई गई 176 कंपनियां चुनाव के दौरान तैनात हैं। इस बीच चुनाव आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए 31 जनवरी को सीईओ और पुलिस आयुक्त सहित अन्य संबद्ध पक्षकारों की बैठक बुलाई है। इसमें कानून व्यवस्था की नाजुक स्थिति को देखते हुए सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

shukdev

Advertising