कार्यभार संभालने के एक दिन बाद दिल्ली पुलिस प्रमुख ने की अमित शाह से मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई बातचीत

Tuesday, Aug 02, 2022 - 04:14 PM (IST)

 

नई दिल्ली: दिल्ली के नवनियुक्त पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने बल का कार्यभार संभालने के एक दिन बाद मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। अरोड़ा तमिलनाडु कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं और रविवार को दिल्ली पुलिस प्रमुख के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले अर्धसैनिक बल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रमुख थे। शाह के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।''

अधिकारियों ने इस मुलाकात को शिष्टाचार मुलाकात बताया। अरोड़ा एक समय तमिलनाडु पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) का हिस्सा थे, जिसने चंदन तस्कर वीरप्पन को बाद में मार गिराया था। अरोड़ा ने गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना का स्थान लिया है, जो रविवार को सेवानिवृत्त हुए। अरोड़ा (57) दिल्ली पुलिस का नेतृत्व करने वाले लगातार दूसरे गैर-एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। साथ ही 1978 में दिल्ली पुलिस अधिनियम पारित होने और एक कमिश्नरेट की स्थापना के बाद से तीसरे ऐसे अधिकारी हैं।

अरोड़ा और अस्थाना से पहले, उत्तर प्रदेश कैडर के 1966 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में दिल्ली पुलिस प्रमुख नियुक्त किया गया था, जब लालकृष्ण आडवाणी केंद्रीय गृह मंत्री थे। दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करती है और इसके अधिकारी अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित होते हैं। 

rajesh kumar

Advertising