दिवाली के बाद सुधर सकती है दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता, मौसम विभाग का दावा

Thursday, Nov 12, 2020 - 07:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मौसम विभाग ने दिवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार के संकेत दिए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार-  पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति बढ़ सकती है और दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सुधर सकती है। 

पश्चिमी विक्षोभ सुधारेगा गुणवत्ता

विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार- पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में शनिवार को हल्की बारिश होने की संभावना है लेकिन अभी यह देखना बाकी है कि यह प्रदूषकों के धुलकर बैठ जाने के लिए पर्याप्त है या नहीं। श्रीवास्तव ने कहा कि- रविवार को हवा की अधिकतम रफ्तार करीब 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है।' 

दिवाली की रात स्थिति रह सकती है 'गंभीर'

आईएमडी के पर्यावरण अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वीके सोनी के अनुसार- हवा नहीं चलने और पटाखों के कारण दिवाली की रात वायु गुणवत्ता 'गंभीर' स्तर पर पहुंच सकती है। उन्होंने कहा हवा की रफ्तार उसके बाद बढ़ सकती है और हवा की दिशा पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर होगी। सोनी ने कहा कि 16 नवंबर को वायु की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार होगा।

उत्तर भारत में वर्षा की संभावना

आईएमडी ने कहा कि 15-16 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड तथा पश्चिमोत्तर भारत के मैदान में कहीं-कहीं वर्षा होगी। पश्चिमोत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। इस क्षेत्र से पश्चिमी विक्षोभ के लौटने के बाद पारा लुढ़केगा। 

N Navrahi

Advertising