बदलने लगा हवा का रुख, अभी और खराब होगी दिल्ली-NCR की एयर क्वालिटी

Friday, Oct 18, 2019 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी में वायु प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है और दिल्लीवासियों को शुक्रवार सुबह भी वायु की खराब गुणवत्ता का सामना करना पड़ा। वहीं हवाओं का रुख भी बदलने की खबर है जिससे आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। दूसरी तरफ पराली जलाने की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं जिससे दिल्ली की हवा दमघोंटू होती जा रही है। वहीं आने वाले दिनों में दिवाली का त्योहार भी है जिसमें पटाखे चलने स हवा में और विषैला धुआं घुलेगा।

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 293 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है। दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई और भी खराब रहा। राजधानी का दिल माने जाने वाले कनॉट प्लेस इलाके में एक्यूआई 391 दर्ज किया गया जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है। राष्ट्रीय राजधानी के हरित क्षेत्रों में भी वायु की गुणवत्ता खराब दर्ज की गई।

गौरतलब है कि पूरे सितंबर माह के दौरान दिल्ली में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक स्थिति में रही। दिल्ली सरकार ने राजधानी में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के उद्देश्य से चार नवंबर से वाहनों के लिए (ऑड-ईवन) योजना लागू करने की घोषणा की है। यह योजना 15 नवंबर तक लागू रहेगी और अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू रहेगा।

Seema Sharma

Advertising