दिल्ली में प्रदूषण पर निगम सख्त: कूड़ा जलाने पर 70 और अन्य मामलों में काटे 80 चालान

Wednesday, Oct 30, 2019 - 05:26 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में गंभीर स्थिति में पहुंचे वायु प्रदूषण से निपटने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने कार्य क्षेत्र में 129 स्थानों पर नियमों का उल्लंघन करने पर पांच लाख 65 हजार रुपए के चालान काटे। निगम की तरफ से बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार खुले में कूड़ा जलाने के मामले में 70 चालान किए गए। निर्माण कार्य की वजह से उत्पन्न धूल के लिए 33 चालान और रोड से धूल के मामले में 22 चालान काटे गए। 



खुले में मलबा डालने के लिए चार चालान काटे गए हैं। कुल चालानों की राशि पांच लाख 65 हजार रुपए है। अपने कार्य क्षेत्र में प्रदूषण से निपटने के लिए निगम वाडरं में जल छिड़काव भी कर रहा है । निगम ने 15 अक्टूबर से अब तक 6732 स्थानों का निरीक्षण किया और 2639 जगहों पर उल्लंघन पाया । इनमें से 2590 के चालान काट कर उन पर एक करोड़ 39 लाख 67 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने भी 21 चालान काटे और एक लाख 90 हजार रुपए का जुर्माना वसूला। 

दिल्ली-NCR में और जहरीली हुई हवा
वहीं दिवाली की रात फोड़े गए पटाखों ने दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता को तेजी से खराब करने में जबरदस्त भूमिका निभाई है। सेंटर फॉर साइंस ऐंड इन्वायरॉन्मेंट (सीएसई) की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया। वहीं, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के मद्देनजर शहर की सरकार ने अगले हफ्ते से यहां के स्कूलों और मोहल्ला क्लीनिकों में मुफ्त ‘मास्क' बांटने की घोषणा की है। राजधानी के आसपास के इलाके भी गैस चैंबर बने हुए हैं और अगले दो दिन तक राहत के आसार भी नहीं हैं।

दिल्ली में बुधवार सुबह पीएम 2.5 का स्तर 500 (गंभीर) और पीएम 10 का स्तर 379 (बहुत खराब) स्थिति में रहा। इसके बाद स्थिति 'आपातकाल गंभीर' में पहुंच जाती है। दिल्ली-एनसीआर में धुंध इतनी बढ़ गई है कि कहीं भी धूप नजर नहीं आ रही। वहीं पंजाब का भी यही हाल है। पंजाब के कई इलाकों में सुबह और शाम प्रदूषित हवा की घनी धुंध छाई देखी गई।

Anil dev

Advertising